ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
सरकार का दिवाली गिफ्टः महंगाई भत्ते में पांच फीसदी की बढ़ोतरी, आशा कर्मियों का मानदेय भी दोगुना
By Deshwani | Publish Date: 9/10/2019 5:00:12 PM
सरकार का दिवाली गिफ्टः महंगाई भत्ते में पांच फीसदी की बढ़ोतरी, आशा कर्मियों का मानदेय भी दोगुना

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरकारी कर्मचारियों को दीपावली का तोहफा देते हुए उनके महंगाई भत्ते में पांच फीसदी की बढ़ोतरी की है। सरकार के इस फैसले से 50 लाख कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनधारकों को फायदा मिलेगा।

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में उनके आवास 7, लोक कल्याण मार्ग पर हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक की जानकारी देते हुए केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते की दर पहले 12 प्रतिशत थी, जो अब बढ़कर 17 प्रतिशत हो जाएगी। इससे सरकारी खजाने पर 16 हजार करोड़ रुपये का बोझ आएगा लेकिन 50 लाख कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनधारियों को इसका फायदा होगा।

केंद्र सरकार ने इसके अलावा आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय में दोगुनी बढ़ोतरी कर दी है। पहले जहां इनको एक हजार रुपये मिलते थे, वहीं अब दो हजार रुपये मिलेंगे। आशा कार्यकर्ता मुख्यतः महिलाएं होती हैं, जो कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराती हैं।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS