ब्रेकिंग न्यूज़
मशहूर संगीतकार खय्याम के निधन पर पीएम मोदी सहित बॉलीवुड के इन हस्तियों ने जताया शोकदिग्गज संगीतकार खय्याम का निधन, लंबे समय से थे बीमारअंतरिक्ष में भारत की एक और बड़ी उपलब्धि, चंद्रयान-2 पहुंचा चांद की कक्षा मेंसूचना एवं प्रौद्योगिकी के जनक पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के 75वीं जन्मोदिवस पर मरीजों के बीच बांटे गये फलउत्तर प्रदेश में योगी कैबिनेट का विस्तार कल, राजेश अग्रवाल के बाद अनुपमा जायसवाल ने भी दिया इस्तीफाजाकिर नाइक पर कसा शिकंजा, उपदेश देने पर मलेशिया सरकार ने लगाया प्रतिबंधप्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले होंगे पुरस्कृतकर्नाटक: येदियुरप्पा कैबिनेट का विस्तार, 17 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ
राष्ट्रीय
बालाकोट एयर स्ट्राइक: विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को मिलेगा 'वीर चक्र' सम्मान, पाकिस्तानी एफ-16 को किया था ध्वस्त
By Deshwani | Publish Date: 14/8/2019 1:15:03 PM
बालाकोट एयर स्ट्राइक: विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को मिलेगा 'वीर चक्र' सम्मान, पाकिस्तानी एफ-16 को किया था ध्वस्त

नयी दिल्ली। बालाकोट हमले के बाद भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मिग-21 बाइसन से मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को भारत सरकार कल (15 अगस्त) वीर चक्र देगी। इसके अलावा आतंकी कैँपों पर बमबारी करने वाले मिराज 2000 के पायलटों को भी वायुसेना मेडल दिया जा सकता है। बता दें कि एयरक्राफ्ट एफ-16 को मिग-21 से मार गिराने के कारण कमांडर अभिनंदन ने इतिहास रच दिया था। पूरे देश में कमांडर अभिनंदन के चर्चे थे।

 
इतना ही नहीं एफ-16 विमान को खदेड़ने के बाद पाकिस्तान के अन्य विमान का पीछा करते हुए कमांडर अभिनंदन पाकिस्तानी क्षेत्र में पहुंच गए थे, जहां उनको हिरासत में ले लिया गया था। हालांकि भारत करीब 60 घंटे के अंदर कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान से सकुशल वापिस ले आया। बता दें कि 14 फरवरी को आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर हमला कर दिया था जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। भारत ने इस हमले का बदला लेने के लिए बालाकोट में स्थित आतंकियों के ठिकाने को ध्वस्त किए थे। जिसके बाद पाकिस्तान ने हवाई मार्ग से भारतीय सीमा में घुसने की नाकाम कोशिश की थीं।
 
बता दें कि वीर चक्र भारत का युद्ध के समय का वीरता का पदक है। यह सम्मान सैनिकों को असाधारण वीरता या बलिदान के लिए दिया जाता है। वरीयता में यह महावीर चक्र के बाद आता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS