ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
मायावती के भाई पर आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, 400 करोड़ का बेनामी प्लाट किया जब्त
By Deshwani | Publish Date: 18/7/2019 5:03:57 PM
मायावती के भाई पर आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, 400 करोड़ का बेनामी प्लाट किया जब्त

नई दिल्ली/लखनऊ। आयकर विभाग ने बसपा सुप्रीमो मायावती के भाई आनंद कुमार और उनकी पत्नी के करीब 400 करोड़ रुपये मूल्य के प्लाट को आज जब्त कर लिया, जो दिल्ली से सटे नोयडा में है। आनंद कुमार और उनकी पत्नी विचित्र लता के सात एकड़ में फैले 28328 वर्ग मीटर के इस बेनामी प्लॉट को जब्त करने का आदेश आयकर विभाग की दिल्ली स्थित बेनामी निषेध इकाई (बीपीयू) ने 16 जुलाई को जारी किया था, जिस पर आज 18 जुलाई को आयकर विभाग ने प्लॉट को जब्त कर लिया।

 
आयकर विभाग के सूत्रों का दावा है कि आनंद कुमार की कुछ और बेनामी संपत्तियों की जानकारी उनके पास है, जिसे भविष्य में जब्त किया जा सकता है। आनंद कुमार के खिलाफ हुई इस कार्रवाई की आंच मायावती तक पहुंच सकती है। इस मामले की जांच आयकर विभाग के अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी कर रही है।
 
आयकर विभाग मायावती के भाई आनंद कुमार की 1,300 करोड़ रुपये की संपत्ति की जांच कर रहा है। आयकर विभाग की जांच में पता चला है कि आनंद कुमार की संपत्ति में 2007 से 2014 तक 7.1 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,300 करोड़ रुपये हो गई। ख़ास बात यह है कि यह बढ़ोतरी उस समय हुई जब मायावती 2007 से 2012 तक उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री थीं।  
 
आयकर विभाग की जांच के दायरे में वह 12 कंपनियां भी  हैं, जिसमें आनंद कुमार निदेशक हैं। जांच में पता चला है कि पांच फर्जी कम्पनियों के नाम पर भी अधिक सम्पति है। ये कम्पनियां हैं फैक्टर टेक्नोलॉजी ,होटल लिब्रेरी, साची प्रोपर्टीज, दिया रिटेलर्स और ईशा प्रोपर्टीज। 
 
सूत्रों के अनुसार आनंद कुमार के बैंक में 4400 करोड़ रुपये जमा है और अचल सम्पत्ति 870 करोड़ रुपये की है। प्रवर्तन निदेशालय भी इस मामले की जांच कर रहा है और इसकी आंच मायावती पर भी गिर सकती है जिसके दूरगामी परिणाम होंगे।  
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS