ब्रेकिंग न्यूज़
वरुण धवन के बाद फिल्म 'स्ट्रीट डांसर 3डी' के सेट पर घायल हुईं श्रद्धा कपूरट्रॉमा सेंटर की चौथी मंजिल से मां ने अपने शिशु को नीचे फेंका, मौतएयर इंडिया की परिचालन से बाहर 17 विमानों को अक्टूबर से पुन: उड़ाने की योजनाशेयर बाजार: सेंसेक्स, निफ्टी में लगातार चौथे कारोबारी सत्र में गिरावटदिल्ली से वाशिंगटन तक भारत ने बनाया दबाव, कश्मीर पर व्हाइट हाउस ने ट्रंप के बयान को पलटायोगी सरकार ने विधानसभा में पेश किया वित्तीय वर्ष 2019-2020 का पहला अनुपूरक बजटअखिलेश के दावे को रविकिशन ने किया खारिज, बोले-नहीं मिला यश भारती सम्मानदस एकड़ जमीन हथियाने के लिए चाचा ने करायी थी भतीजे की हत्या,पुलिस जांच में हुआ खुलासा
राष्ट्रीय
सत्रहवीं लोकसभा का पहला सत्र शुरु, प्रधानमंत्री मोदी समेत नवनिर्वाचित सदस्यों ने ली लोकसभा सदस्यता की शपथ
By Deshwani | Publish Date: 17/6/2019 6:45:42 PM
सत्रहवीं लोकसभा का पहला सत्र  शुरु, प्रधानमंत्री मोदी समेत नवनिर्वाचित सदस्यों ने ली लोकसभा सदस्यता की शपथ

नई दिल्ली। सत्रहवीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद समेत केंद्रीय मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों ने लोकसभा की सदस्यता की शपथ ली।

 
आज 11 बजे सदन की कार्यवाही राष्ट्रगान के साथ शुरू हुई। उसके बाद प्रोटेम स्पीकर डॉ वीरेन्द्र कुमार ने 17वीं लोकसभा के निर्वाचित सदस्यों का स्वागत करते हुए यह आशा व्यक्त की कि सदन को सुचारु ढ़ंग से संचालन में सभी अध्यक्ष पीठ का पूरा सहयोग करेंगे। तत्पश्चात लोकसभा महासचिव डॉ स्नेहलता श्रीवास्तव ने केंद्रीय चुनाव आयोग की ओर से प्राप्त नवनिर्वाचित सदस्यों की सूची को प्रोटेम स्पीकर की सहमति से सदन के पटल पर रखा। 
 
इसके बाद बाद प्रोटेम स्पीकर ने सदन के नेता और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का नाम लोकसभा की सदस्यता की शपथ के लिए पुकारा। शपथ लेने के लिए मोदी ज्यों ही खड़े हुए पूरा सदन ‘मोदी-मोदी’ और ‘जय श्रीराम’ के नारों से गूंज उठा। मोदी ने हिन्दी में शपथ लेने के बाद सदस्यता पुस्तिका पर हस्ताक्षर किया और स्पीकर के आसन के समीप जाकर उनसे मुलाकात की। स्पीकर ने मोदी से हाथ मिलाते हुए उन्हें बधाई दी।
 
मोदी के पश्चात सदन के पीठासीन अधिकारी चुने गए सदस्यों ने शपथ ली। इसमें कांग्रेस के के. सुरेश ने हिन्दी में शपथ ली, जबकि बीजू जनता दल के भर्तृहरि माहताब ने उड़िया और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के ब्रजभूषण शरण सिंह ने हिन्दी में शपथ ली। 
 
तत्पश्चात मोदी मंत्रिमंडल के वरिष्ठ सदस्य व रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी नरेन्द्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद ने शपथ ली। केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने पंजाबी, डीवी सदानंद गौड़ा ने कन्नड़, डॉ हर्षवर्धन ने संस्कृत में शपथ ली। रमेश पोखरियाल, अर्जुन मुंडा, डॉ महेन्द्र पांडेय गजेन्द्र सिंह शेखावत, संतोष गंगवार, गिरिराज सिंह ने भी हिन्दी में शपथ ली।
 
वहीं, संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कन्नड़ और शिवसेना के नेता व केंद्रीय मंत्री अरविंद सावंत ने मराठी में शपथ ग्रहण किया। केंद्रीय महिला एवं बाल कल्याण व वस्त्र मंत्री स्मृति ईरानी का नाम जब शपथ के लिए पुकारा गया तो प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री अमित शाह समेत सत्तापक्ष के सभी सदस्यों  ने मेजें थपथपाकर खुशी जताई। इस दौरान कुछ सदस्यों  ने ‘जय श्रीराम’ के नारे भी लगाए।
 
सदन में हिन्दी-अंग्रेजी के अलावा कई सदस्यों ने संस्कृत, कन्नड़, पंजाबी, मराठी समेत दूसरी भाषाओं में भी शपथ ली। सदस्यों को शपथ दिलाने का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहेगा। इससे पूर्व सदन की बैठक शुरू होने से पहले केंद्रीय मंत्री और नवनिर्वाचित सदस्य लोकसभा में पहुंच गए थे और एक-दूसरे को बधाई देते देखे गए।
 
कार्यवाही शुरू होने से पहले ही सदन में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विपक्ष और सत्तापक्ष की अगली कतार में बैठे सभी नेताओं के पास जाकर उनसे मुलाकात की। मोदी ने कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी मिलकर उनका हालचाल पूछा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS