ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
केदारनाथ पहुंच कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की भगवान शिव की पूजा और अभिषेक
By Deshwani | Publish Date: 18/5/2019 12:00:18 PM
केदारनाथ पहुंच कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की भगवान शिव की पूजा और अभिषेक

देहरादून/केदारनाथ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद उत्तराखंड के दो दिवसीय दौरे पर हैं। अपने दौरे के तहत आज प्रधानमंत्री मोदी केदारनाथ पहुंच गए हैं जिसके बाद 19 मई को बद्रीनाथ जाएंगे। उन्होंने केदारनाथ पहुंचकर सबसे पहले यहां बाबा केदार के मंदिर में पूजा-अर्चना की

 
मंदिर के भीतर प्रधानमंत्री ने काफी देर तक साधना की। इसके बाद पुजारी ने उन्हें रुद्र की माला पहनाई और माथे पर चंदन लगाया। मंदिर के पुजारी ने उन्हें शॉल भी पहनाई। इसके बाद प्रधानमंत्री केदारनाथ में बनी गुफा में ध्यान करेंगे।
 
पीएम मोदी की यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है। गुरुड़चट्टी में साधना के बाद यह पहला मौका है जब मोदी केदारनाथ में ध्यान करेंगे। ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग केदारनाथ धाम की ऊंचाई समुद्र तल से 11,700 फीट है, जबकि मंदिर परिसर से डेढ़ किमी दूर बनी ध्यान गुफा की ऊंचाई करीब 12,250 फीट है। 
 
 
हालांकि 18 मई को केदारनाथ और बद्रीनाथ में बारिश होने का अनुमान है, लेकिन इससे पीएम के कार्यक्रम पर कोई असर नहीं पड़ेगा।
 
प्रदेश की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, डीजीपी अनिल रतूड़ी सहित अन्य अधिकारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करने जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे। प्रधानमंत्री का वायुसेना का विशेष विमान सुबह करीब आठ बजकर 27 मिनट पर पहुंचा। कुछ देर बाद वो जौलीग्रांट एयरपोर्ट से सेना के हेलीकॉप्टर से केदारनाथ के लिए रवाना हुए। करीब सुबह नौ बजकर 37 मिनट पर उनका हेलीकॉप्टएर केदारनाथ में उतरा। 
 
ज्ञात हो कि 2017 में कपाट खुलने के मौके पर पीएम मोदी ने प्रथम भक्त के तौर पर बाबा केदार के दर्शन कर रुद्राभिषेक किया था। उसके बाद से अब वे चौथी बार केदारनाथ आए हैं। 2013 में केदारनाथ में आई आपदा के बाद पुनर्निर्माण पर लगातार उनकी नजर रही है। 
 
सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त 
प्रधानमंत्री की यात्रा के मद्देनजर केदारनाथ के इतिहास में पहली बार रात को सुरक्षाकर्मियों का कड़ा पहरा होगा। मंदिर के आसपास का एरिया जीरो जोन घोषित किया गया है। केदारनाथ के पुजारियों, सुरक्षाकर्मियों, मंदिर समिति के अधिकारियों के अलावा चुनिंदा लोगों को ही ठहरने की इजाजत है। एसपीजी के करीब 80 सदस्य केदारनाथ में प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात हैं। इसके अलावा 11 सीओ, 70 निरीक्षक समेत 600 से अधिक पुलिस जवानों को तैनात किया गया है। 
 
19 मई को पीएम का कार्यक्रम
 
– सुबह 7 बजे केदारधाम मंदिर प्रस्थान.
 
– सुबह 8 बजे पूजा दर्शन.
 
– सुबह 8 से 8.30 मंदिर से सेफ हाउस.
 
– 8.30 केदारनाथ हेलीपैड प्रस्थान.
 
– 9.45 बद्रीनाथ हेलीपैड पर आगमन.
 
– 9.55 बद्रीनाथ मंदिर आगमन.
 
– 10 बजे पूजा दर्शन.
 
– 10.50 बद्रीनाथ हेलीपेड से जौलीग्रांट एयरपोर्ट देहरादून.
 
– 11.30 दिल्ली रवाना।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS