ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
नेपाल
भारत-नेपाल के बीच जल्द शुरू होगी रेल सेवा, अंतिम चरण पर कार्य
By Deshwani | Publish Date: 19/10/2018 5:21:51 PM
भारत-नेपाल के बीच जल्द शुरू होगी रेल सेवा, अंतिम चरण पर कार्य

मधुबनी। भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना इंडो-नेपाल रेल परियोजना शीघ्र शुरू होने वाला है। हाल ही में बिहार सरकार द्वारा नेपाल की राजधानी काठमांडू तक बस सेवा की शुरूआत की गई थी। जिसके तहत बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की बसें बोधगया से काठमांडू और पटना से जनकपुर तक के लिए चलाई गई थी।

 
केंद्र सरकार ने भारत-नेपाल को रेल सेवा से जोड़ने की तैयारी कर ली है। इसके लिए काम अंतिम चरण में चल रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि इसी साल के अंत तक दोनों देशों के बीच रेल परिचालन शुरू कर दी जाएगी। भारत-नेपाल के बीच जयनगर-जनकपुर-कुर्था के बीच जल्द रेल परिचालन शुरू होगा। इसके लिए निर्माण कंपनी के द्वारा परियोजना पर काफी तेजी से कार्य किया जा रहा है। इसका काम अब अंतिम चरण में है। उस साल के अंत तक सेवा शुरू होने की उम्मीद है।
 
 
परियोजना का नेपाल सरकार के यातायात मंत्री इंजीनियर रघुवीर महासेठ समेत अन्य अधिकारियों ने नेपाल के जनकपुर-जयनगर रेल खंड का निरीक्षण किया है। नेपाल यातायात मंत्री ने रेल निर्माण कार्यों में लगे जयनगर स्थित इरकॉन इंटरनेशनल कम्पनी के अधिकारियों से भी बात की है।
 
मंत्री ने कहा कि जयनगर -जनकपुर- कुर्था नेपाल रेल परिचालन से दोनों देशों के बीच वर्षो से कायम बेटी-रोटी का संबंध और मजबूत होगा। इस परियोजना से व्यापार को बढ़ावा मिलेगा और दोनों देशों को फायदा होगा।
 
वहीं, नेपाल के मंत्री ने यह भी कहा कि जिस तरह से भारत-नेपाल के बीच रेल यातायात व्यवस्था शुरू होने जा रही है। उसी तरह से नेपाल-चीन के बीच भी रेल परिचालन पर सहमति बन रही है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS