ब्रेकिंग न्यूज़
पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाटबिहार:10 जोड़ी ट्रेनें 25 फरवरी तक रद्द,नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर रेलखंड की ट्रेनें रहेंगी प्रभावितप्रधानमंत्री ने मिजोरम के निवासियों को राज्‍य के स्‍थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी
राष्ट्रीय
जस्टिस काटजू की योगी सरकार से अपील, इन 18 शहरों के भी नाम बदले जाएं
By Deshwani | Publish Date: 16/10/2018 10:41:48 AM
जस्टिस काटजू की योगी सरकार से अपील, इन 18 शहरों के भी नाम बदले जाएं

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इलाहाबाद का नाम बदल कर प्रयागराज कर दिया है। इससे पहले मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन किया जा चुका है। नाम बदलने की कवायद के बीच जस्टिस मार्कंडेय काटजू ने सीएम योगी को एक लिस्ट दिया है जिसमें 18 शहरों के नए नाम का सुझाव दिया गया है। जस्टिस काटजू नें ट्वीट कर यह जानकारी दी है। उन्होंने लिखा है कि इन तमाम शहरों के नाम मुगल काल के हैं, जिनके नाम बदल दिए जाने चाहिए।

 
काटजू की लिस्ट में अलीगढ़ का नया नाम अश्वथामा नगर, आगरा को अगस्त्य नगर, गाजीपुर को गणेशपुर, शाहजहांपुर को सुग्रीवपुर कर देने की बात कही गई है। इस लिस्ट में फैजाबाद का नाम नरेंद्रमोदीपुर, फतेहपुर का नाम बदलकर अमितशाह नगर और मोरादाबाद का नाम बदलकर मनकीबात नगर किए जाने की बात कही गई है।
 
 मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कुंभ 2019 के लिए जो बैनर बनाए जा रहे हैं उसमें आयोजन स्थल का नाम इलाहाबाद की जगह प्रयागराज लिखा जा रहा है। कुंभ मेला 15 जनवरी 2019 से शुरू हो रहा है। उम्मीद की जा रही है कि नाम बदलने की प्रक्रिया 15 जनवरी से पहले पूरी कर ली जाएगी।
 
बता दें, सीएम योगी ने कहा कि गंगा और यमुना दो पवित्र नदियों का संगम स्थल होने के नाते इलाहाबाद सभी प्रयागों का राज है, इसलिए इलाहाबाद को प्रयागराज भी कहते हैं। अगर, सबकी सहमति होगी तो प्रयागराज के रूप में ही हमें इस शहर को जानना चाहिए। राज्यपाल राम नाईक ने इसकी मंजूरी दे दी है। नाम बदलने से पहले सरकार की तरफ से नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा, जिसके बाद तय तारीख को नाम बदलने का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS