ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
ट्रंप ने सुषमा से कहा- मैं भारत से प्यार करता हूं, मेरे दोस्त PM मोदी को नमस्कार कहना
By Deshwani | Publish Date: 25/9/2018 11:10:35 AM
ट्रंप ने सुषमा से कहा- मैं भारत से प्यार करता हूं, मेरे दोस्त PM मोदी को नमस्कार कहना

संयुक्त राष्ट्र: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को यहां विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से कहा, ‘‘मैं भारत से प्यार करता हूं और ‘‘मेरे मित्र प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी को मेरा अभिवादन प्रेषित कीजिएगा।’’ ट्रंप और सुषमा ने सोमवार को यहां संयुक्त राष्ट्र में एक उच्च स्तरीय कार्यक्रम के दौरान एक दूसरे का कुशल क्षेम पूछा। कार्यक्रम के समापन पर ट्रंप के मंच से उतरने पर संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने सुषमा को गले लगाया और अमेरिकी राष्ट्रपति से उन्हें मिलाया।
 
भारतीय राजनयिक सूत्रों ने बताया कि सुषमा ने जब अमेरिकी राष्ट्रपति से कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शुभकामनाएं लेकर आई हैं तब ट्रंप ने कहा, ‘‘मैं भारत से प्यार करता हूं, मेरे मित्र पीएम मोदी को मेरा अभिवादन प्रेषित कीजिएगा।’’ यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73 वें सत्र के उच्च स्तरीय सप्ताह के शुरू होने पर विदेश मंत्री विश्व मादक पदार्थ समस्या पर कार्रवाई के लिए वैश्विक आह्वान में शरीक हुई।
 
इस कार्यक्रम की अध्यक्षता ट्रंप ने की। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को यहां इकट्ठा हुए दुनिया भर के नेताओं से मादक पदार्थों की लत के अभिशाप का मुकाबला करने और अंतरराष्ट्रीय गिरोहों को आर्थिक मदद पहुंचाने वाली सभी तरह की तस्करी को रोकने के लिए साथ काम करने का अनुरोध किया।
 
ट्रंप ने यहां संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में मादक पदार्थ रोधी विषय पर उच्च-स्तरीय कार्यक्रम में विश्व नेताओं की मेजबानी करते हुए कहा कि अवैध मादक पदार्थों का संबंध संगठित अपराध, अवैध वित्तीय प्रवाह, भ्रष्टाचार और आतंकवाद से है। राष्ट्रपति ने कहा कि मादक पदार्थ की लत का अभिशाप अमेरिका और अन्य मुल्कों में लोगों की जिदंगियों को लीन रहा है। उनके साथ संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस, उनकी शीर्ष राजनयिक निक्की हेली, विदेश मंत्री माइक पोंपियो और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन भी थे।
 
ट्रंप ने कहा कि लोगों की सेहत और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए यह जरूरी है कि हम नशीले पदार्थ की लत के खिलाफ लड़ें और अंतरराष्ट्रीय गिरोहों को आर्थिक मदद पहुंचाने वाले सभी तरह की तस्करी को रोकें। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी इस उच्चस्तरीय कार्यक्रम में शिरकत की। भारत, अमेरिका द्वारा मादक पदार्थ रोधी विषय पर आयोजित बैठक के शुरूआती सह आयोजकों में से एक है।
 
इसे संयुक्त राष्ट्र के करीब 130 सदस्यों का समर्थन है। वर्ष 2018 की विश्व मादक पदार्थ रिपोर्ट का हवाला देते हुए ट्रंप ने कहा कि कोकीन और अफीम के उत्पादन में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है। 2000 से 2015 के बीच नशीले पदार्थ के इस्तेमाल की वजह से मौतों की संख्या में 60 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।
 
उन्होंने कहा कि यह भयावह है और आज हम मादक पदार्थ की महामारी से एक साथ लड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि अगर सभी देश कदम उठाएं तो हम दुनिया भर में अनगिनत लोगों की जान बचा सकते हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने नशीले पदार्थों के मुद्दे को रेखांकित करने के लिए निजी कहानी साझा की, जिसने उन्हें प्रभावित किया।
 
उन्होंने कहा, ‘‘यह निजी है। कोई मेरा बहुत करीब था जिनका युवा आयु में निधन हो गया।’’ उन्होंने बताया कि उनकी बहन ने लिस्बन में एक नशा मुक्ति केंद्र में कई सालों तक काम किया है। गुतारेस ने स्थिति को चिंतनीय बताते हुए सभी देशों से नशीले पदार्थों की समस्या पर कार्रवाई करने की अपील की।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS