ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
जंतर मंतर, बोट क्लब पर प्रदर्शनों पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं लग सकता: सुप्रीम कोर्ट
By Deshwani | Publish Date: 23/7/2018 12:39:00 PM
जंतर मंतर, बोट क्लब पर प्रदर्शनों पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं लग सकता: सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को एक अहम फैसला सुनाते हुए कहा कि संसद मार्ग की परिधि में जंतर मंतर और राजपथ पर बोट क्लब जैसे स्थानों पर धरने और विरोध प्रदर्शनों पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं लग सकता और इस संबंध में दिल्ली पुलिस को दो सप्ताह के अंदर नई गाइडलाइन बना कर पेश करने काे कहा है। आदेश में कहा गया है कि उचित शर्त के साथ प्रदर्शन की इजाजत दें। सत्ता के केंद्र संसद भवन, राष्ट्रपति भवन व प्रधानमंत्री कार्यालय से नजदीक इन जगहों पर प्रदर्शन करने पर दिल्ली पुलिस ने रोक लगा दी थी, जिसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की गई थी।
अपील करने वालों की दलील थी कि वे अपनी बात रखने के लिए उसी जगह प्रदर्शन कर सकते हैं जो सरकार व सत्ता के निकट हो। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि उचित शर्त के साथ प्रदर्शनकारियों को इन जगहों पर प्रदर्शन की अनुमति दें। ध्यान रहे कि परंपरागत रूप से इन जगहों पर प्रदर्शन किया जाता रहा है। राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने पिछले साल इन जगहों पर लाउडस्पीकर के प्रयोग व प्रदर्शन करने पर रोक लगा दी थी। 
उस समय एनजीटी में डाली गई याचिका में कहा गया था की लाउडस्पीकर से उस जगह पर ध्वनि प्रदूषण होता है। तब राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने जंतर-मंतर की जगह रामलीला मैदान में विरोध प्रदर्शन करने की अनुमति पर विचार करने की सलाह भी दी थी। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS