ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
रेलवे भर्ती: 9 अगस्त को होगी पहली ऑनलाइन परीक्षा
By Deshwani | Publish Date: 23/7/2018 12:27:43 PM
रेलवे भर्ती: 9 अगस्त को होगी पहली ऑनलाइन परीक्षा

नई दिल्ली।रेलवे ने अपनी सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा शुरू होने की तिथि घोषित कर दी है। तकरीबन 90 हजार पदों की यह भर्ती परीक्षा बृहस्पतिवार नौ अगस्त से शुरू होगी। रेलवे की यह ऑनलाइन परीक्षा देश के सभी प्रमुख नगरों में आयोजित की जा रही है। पहले चरण में असिस्टेंट लोको पायलट और तकनीशियन के 26,502 पदों की परीक्षा होगी। अभ्यर्थी 26 जुलाई से जान सकेंगे कि उनकी ऑनलाइन परीक्षा किस शहर में होगी।

हालांकि परीक्षार्थी अपने ई-कॉल लेटर परीक्षा तिथि से चार दिन पूर्व ही डाउनलोड कर सकेंगे। यानी की नौ अगस्त से शुरू हो रही परीक्षा के ई-कॉल लेटर पांच अगस्त को ही डाउन लोड किए जा सकेंगे। रेलवे के ग्रुप सी एवं डी के 89,409 पदों के लिए इस बार आरआरबी ने ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। इसके लिए देश भर से 2.37 करोड़ से ज्यादा आवेदन आए। आवेदन पत्रों की छंटनी का काम दस जुलाई तक चला। पूर्व में यह परीक्षा सितंबर से शुरू कराने की तैयारी थी, लेकिन अब यह परीक्षा नौ अगस्त से शुरू होने जा रही है।


अभी रेलवे की ओर से असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के विभिन्न पदों की भर्ती परीक्षा होगी। ग्रुप डी के भर्ती पदों की परीक्षा की तिथि अभी बोर्ड ने जारी नहीं की है। परीक्षा तीन पॉलियों में होगी। 26 जुलाई से आरआरबी की वेबसाइट के माध्यम से अभ्यर्थी यह जान पाएंगे कि उनकी परीक्षा किस शहर में और कौन सी शिफ्ट में हो रही है। परीक्षा के ई-कॉल लेटर पांच अगस्त से डाउनलोड किए जा सकेंगे। ई-कॉल लेटर के माध्यम से ही अभ्यर्थियों को उनके परीक्षा केंद्र की जानकारी मिलेगी। परीक्षा रविवार या छुट्टी के दिन नहीं होगी।

ऑनलाइन परीक्षा 60 मिनट की होगी। दिव्यांग अभ्यर्थियों को 20 मिनट का मिलेगा अतिरिक्त समय परीक्षार्थियों को कुल 75 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे  हर एक प्रश्न के चार उत्तर होंगे। उसमें से एक ही जवाब होगा सही। गलत उत्तर देने पर एक तिहाई अंक काट दिए जाने का रहेगा प्रावधान। रेलवे की भर्ती परीक्षा में एससी/एसटी अभ्यर्थियों को संबंधित परीक्षा केंद्र के शहर तक पहुंचने के लिए पास जारी किया जाता है। नौ अगस्त से शुरू हो रही इस परीक्षा के लिए संबंधित अभ्यर्थी 26 जुलाई से अपने पास डाउनलोड कर सकेंगे। ताकि वे अपने रिजर्वेशन करवा सकें। इसके माध्यम से उन्हें सिर्फ शहर की और परीक्षा शिफ्ट की ही जानकारी मिलेगी।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS