ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
आज से संसद में वाई-फाई इंट्रानेट शुरू, सांसदों को मिलेगी सुविधा
By Deshwani | Publish Date: 18/7/2018 3:24:52 PM
आज से संसद में वाई-फाई इंट्रानेट शुरू, सांसदों को मिलेगी सुविधा

नई दिल्ली। आज से सदन के अंदर सांसद फ्री वाईफाई का इस्तेमाल कर सकेंगे। लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने इस बात की जानकारी दी है। इस सुविधा के तहत सांसद अपने मोबाइल और लैपटॉप पर इंट्रानेट का इस्तेमाल कर सकेंगे। आज शुरू हुए संसद के मॉनसून सत्र के पहले दिन लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सांसदों को इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संसद की कार्यवाही को पेपरलैस बनाने की दिशा में ये कदम उठाया गया है।

इंट्रानेट की सुविधा के तहत सांसद संसद की लाइब्रेरी, सरकारी विभागों और अन्य कार्यालयों से सीधे तौर पर जुड़ सकेंगे। साथ ही सदन में सत्र के दौरान भी वो इंटरनेट के माध्यम से जानकारी निकालकर सबके समक्ष रख सकेंगे। सुमित्रा महाजन ने कल इसकी उपयोगिता पर बात की थी, साथ ही उन्होंने सर्वदलीय बैठक के बाद कहा था कि संसद सदस्य सदन में इंटरनेट सुविधा की मांग कर रहे थे। उन्होंने बताया कि केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद और राज्य मंत्री एस एस आहलूवालिया की मदद से इस सुविधा को सीमित मात्रा में उपलब्ध करवाने का काम किया गया है।

बैठक के बाद उन्होंने जानकारी दी कि संसद में वाई-फाई की सुविधा आज से शुरू की जा रही है। लेकिन यह इंटरनेट नहीं इंट्रानेट होगी। इस इंट्रानेट से संसद की लाइब्रेरी, केंद्र सरकार के विभाग और कार्यालय पहले से ही जुड़े होंगे। सांसद अपने स्मार्टफोन, टैब और लैपटॉप से अद्यतन जानकारियां ले सकेंगे और सदन में आवश्यकता पड़ने पर उसे सबके सामने रख सकेंगे।

 बता दें कि इंट्रानेट की सुविधा के लागू होने से पहले तक सदन की कार्यवाही निर्बाध रूप से चलती रहे इसके लिए संसद में जैमर लगाया गया था। इससे मोबाइल आदि के सिगनल नहीं आते थे। ऐसे में सांसद सदस्य अपने कार्यों के निर्वहन के लिए मोबाइल या टैब लेकर आते थे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS