ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: योग ने दुनिया को रोग से निरोग की राह दिखाई है : प्रधानमंत्री
By Deshwani | Publish Date: 21/6/2018 10:45:13 AM
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: योग ने दुनिया को रोग से निरोग की राह दिखाई है : प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। भारत की पहचान कहे जाने वाले 'योग' का पर्व आज दुनियाभर में मनाया जा रहा है। चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर देश भर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद उत्तराखंड के देहरादून के फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट यानी एफआरआई परिसर में 50 हजार से ज्यादा लोगों के साथ आज सुबह योगासन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पुरातन भारतीय योग परंपरा इस संघर्षरत दुनिया को एकजुट करने वाली सबसे बड़ी शक्ति के रूप में उभरी है। अंग्रेजों के जमाने में बने एफआरआई संस्थान की इमारत की पृष्ठभूमि में हजारों लोगों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि योग ने दुनिया को ‘रोग से निरोग’ की राह दिखाई है और दुनिया भर में लोगों के जीवन को समृद्ध बना रहा है। उन्होंने कहा, वास्तविकता यह है कि सेहत और तंदुरुस्ती की खोज में योग दिवस दुनिया के सबसे बड़े जन आंदोलन का रूप ले चुका है। उन्होंने कहा कि लोगों का स्वस्थ होना शांतिपूर्ण विश्व की स्थापना के लिए अत्यंत आवश्यक है। 


पीएम मोदी के साथ करीब 55 हजार लोग मौजूद रहे। इसके अलावा देशभर में कई जगह केंद्रीय मंत्रियों, राज्य के मुख्यमंत्रियों, खिलाड़ी, जवान समेत अन्य हस्तियों ने योग के कार्यक्रमों में शिरकत की। योगगुरु रामदेव ने राजस्थान के कोटा में करीब 2 लाख से अधिक लोगों के साथ योग कर गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।


योग करने से पहले प्रधानमंत्री ने यहां पर लोगों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि जब तोड़ने वाली ताकतें हावी होती हैं तो बिखराव आता है, समाज में दीवारें खड़ी होती हैं परिवार में कलह बढ़ता है और जीवन में तनाव बढ़ता चला जाता है। इस बिखराव के बीच योग जोड़ने का काम करता है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा मंच पर चार लोग मौजूद हैं, जिनमें राज्यपाल डॉक्टर के.के पॉल, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत, केंद्रीय आयुष मंत्री और उत्तराखंड के आयुष मंत्री हरक सिंह रावत शामिल हैं।


योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनियाभर के योग प्रेमियों को योग दिवस की बधाई। उत्तराखंड पिछले कई दशकों से योग का केंद्र रहा है, इसलिए ये पर्व यहां के लिए काफी बड़ा है। पीएम ने कहा कि ये हम भारतीयों के लिए गौरव की बात है कि पूरी दुनिया में योग का पर्व मनाया जा रहा है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि आज दुनिया के हर बड़े शहर में सिर्फ योग ही योग है। भारत में भी हिमालय से लेकर राजस्थान तक योग फैल गया है। उन्होंने कहा कि जब तोड़ने वाली ताकतें हावी होती हैं तो बिखराव आता है, समाज में दीवारें खड़ी होती हैं परिवार में कलह बढ़ता है और जीवन में तनाव बढ़ता चला जाता है। इस बिखराव के बीच योग जोड़ने का काम करता है।


पीएम बोले कि आज की आपाधापी में योग व्यक्ति के जीवन में शांति की अनुभूति कराता है। व्यक्ति को परिवार से जोड़कर शांति स्थापित करता है और साथ लाता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जब हम अपनी विरासत पर गर्व करेंगे तभी पूरी दुनिया इसे स्वीकार करेगी। आज पूरी दुनिया में ऐसा माहौल है जो योग के लिए सभी को बढ़ावा देता है।


 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS