ब्रेकिंग न्यूज़
परिवार नियोजन पखवाड़ा के दौरान 429 महिलाओं ने कराई बंध्याकरण, आशा कार्यकर्ता व एएनएम का कार्य सराहनीयट्रेन की छत पर चढ़कर युवक ने किया ड्रामा, हिरासत में लेकर पुलिस कर रही है पूछताछरवीना टंडन ने किया खुलासा, कहा- मेरे पिता को नहीं लगता था कि मैं कभी एक्ट्रेस बन पाऊंगीगर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व व प्रसव के बाद बेहतर देखभाल के लिए की जाती है काउंसलिंगबदलती परिस्थितियों के साथ समय का कोई भरोसा नही, कब पलटी मार जायेप्रधानमंत्री मोदी जी-7 समिट में हिस्सा लेने फ्रांस रवाना, वापसी में यूएई और बहरीन भी जाएंगेकश्मीर में धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा आम जनजीवन, प्रशासन ने घाटी के माध्यमिक स्कूलों को भी खोलेकैलिफोर्निया: भयंकर आग की लपटों में फंसा विमान, चालक सहित सभी यात्री सुरक्षित
राष्ट्रीय
मोदी कैबिनेट की बैठक समाप्त , कई विधेयकों पर लगी मुहर
By Deshwani | Publish Date: 13/6/2018 7:57:54 PM
मोदी कैबिनेट की बैठक समाप्त , कई विधेयकों पर लगी मुहर

 नई दिल्ली। मोदी कैबिनेट की बुधवार को बैठक हुई। इस बैठक में अन्य पिछड़ा वर्ग(ओबीसी) से जुड़े मसलों को सुलझाने, प्रगति मैदान की 3.7 एकड़ जमीन पर फाइव स्टार होटल ,बांध सुरक्षा विधेयक को भी मंजूरी दी गई । केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कैबिनेट द्वारा लिए गए फैसलों की जानकारी दी। 

 
गोयल ने कहा कि केंद्रीय कैबिनेट ने अन्य पिछड़ा वर्ग(ओबीसी) से जुड़े मसलों को सुलझाने और जातियों की श्रेणी बनाने के लिए गठित आयोग के कार्यकाल को 31 जुलाई 2018 के लिए बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बैठक में प्रगति मैदान की 3.7 एकड़ जमीन पर फाइव स्टार होटल बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। कैबिनेट ने एग्रीकल्चरल एजुकेशन डिविजन और आईसीएआर के तीन वर्षीय एक्शन प्लान (2017-20) को जारी रखने की मंजूरी दे दी। 
 
इसके अलावा केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बांध सुरक्षा विधेयक 2018 के मसौदे को आज मंजूरी दे दी। इससे बांधों की सुरक्षा और उससे होने वाले फायदे को सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में यहां हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का निर्णय किया गया। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, मसौदा विधेयक को व्यापक विचार विमर्श के बाद अंतिम रूप दिया गया है, जिसमें प्रमुख भारतीय और अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ शामिल हैं।
 
इस मसौदा विधेयक के प्रस्ताव से मानव जीवन, मवेशी और सम्पत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी ।विधेयक में नियामक के रूप में राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकार के गठन का प्रस्ताव किया गया है जो बांध सुरक्षा से जुड़ी नीतियों, दिशानिर्देशों और मानकों को लागू करने का काम करेगा। 
 
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संयुक्त रूप से डाक टिकट जारी करने को लेकर भारत और वियतनाम के बीच हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी। बैठक को इसके बारे में जानकारी दी गई। भारत-वियतनाम: ‘प्राचीन वास्‍तुशिल्‍प’ विषय पर संयुक्‍त रूप से डाक टिकट जारी करने के लिए संचार मंत्रालय के डाक विभाग और वियतनारा पोस्‍ट के बीच आपसी सहमति बनी। संयुक्‍त डाक टिकट 25 जनवरी 2018 को जारी किए गए थे। भारत-वियतनाम संयुक्‍त स्‍मारक डाक टिकट पर भारत के सांची स्‍तूप और वियतनाम का फो मिन्‍ह पगोडा बना हुआ है। उल्लेखनीय है कि संयुक्‍त डाक टिकट जारी करने के लिए भारत और वियतनाम के डाक विभागों के बीच 18 दिसंबर 2017 को समझौता हुआ था। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS