ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
पीएम मोदी ‘ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे' का कल करेंगे उद्घाटन
By Deshwani | Publish Date: 26/5/2018 5:22:36 PM
पीएम मोदी ‘ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे' का कल करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल देश के पहले स्मार्ट और ग्रीन हाईवे ‘ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे' का उद्घाटन करेंगे। इस हाइवे को 11 हजार करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि इस दौरान पीएम दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर खुली जीप में यात्रा करेंगे। पीएम का 'रोड शो' निजामुद्दीन ब्रिज से शुरू होगा। यह दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का करीब 9 किलोमीटर का पहला चरण है। इस पर 6 किलोमीटर की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री का हेलीकॉप्टर से बागपत जाने का कार्यक्रम है। बागपत में वह ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे देश को समर्पित करेंगे।

 

दिल्ली-मेरठ हाइवे को बनाने में 842 करोड़ की लागत आई है। रोड ट्रांसपोर्ट, हाइवे एंड शिपिंग मिनिस्टर नितिन गडकरी ने बताया कि प्रधानमंत्री दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर 6 किलोमीटर खुले जीप पर यात्रा करेंगे। पीएम वहां प्रदर्शनी तथा 3डी मॉडल का भी उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वह देश को ईपीई समर्पित करने के लिए बागपत जाएंगे। गडकरी ने बताया कि कुल 135 किलोमीटर लंबे ईस्टर्न पेरिफेरल को तैयार करने में 11 हजार करोड़ रुपये की लागत आई है।

 

उन्होंने बताया कि यह देश का पहला राजमार्ग है जहां सौर बिजली से सड़क रोशन होगी। इसके अलावा प्रत्येक 500 मीटर पर दोनों तरफ रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की व्यवस्था होगी। हाइवे पर 36 राष्ट्रीय स्मारकों को प्रदर्शित किया जाएगा और 40 झरने होंगे। उन्होंने बताया कि इसे रिकार्ड 500 दिन में पूरा किया गया है। एक्सप्रेस वे पर 8 सौर संयंत्र हैं जिनकी क्षमता 4 मेगावॉट है। प्रधानमंत्री ने इस परियोजना के लिये आधारशिला 5 नवंबर 2015 को रखी थी।

 

 

 

गडकरी ने बताया कि पूरे हाइवे पर ढाई लाख पेड़-पौधों को लगाया गया है। हाइवे पर 8-10 साल की उम्र वाले पेड़ों को भी लगाया गया है। निर्धारित स्पीड से ज्यादा वाहन चलाने पर आटो चालान की व्यवस्था है। हाइवे पर ओवर स्पीड में चलने वाले वाहनों की पिक्चर कैमरा कैद कर लेगा। इस पर दूरी के हिसाब से टोल लिया जाएगा। ईपीई के एंट्री प्वाइंट कुंडली पर आइकोनिक टोल प्लाजा बनाया गया है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS