ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
अमेरिका और भारत के बीच संबंध अभी भी मजबूत: वी के सिंह
By Deshwani | Publish Date: 26/4/2018 6:01:19 PM
अमेरिका और भारत के बीच संबंध अभी भी मजबूत: वी के सिंह

 नई दिल्ली।  विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह ने आज कहा कि भारत और अमेरिका के संबंधों में कुछ उतार चढ़ाव देखे गए हैं लेकिन इन वर्षो में दोनों देशों के संबंध ‘‘स्थिर गति’’ से बढ़ते रहे हैं। भारत में अमेरिकी चैम्बर्स आफ कामर्स की वार्षिक आम बैठक को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि भारत प्रशांत नौवहन स्वतंत्रता और सीमा से जुड़े विषयों समेत कई मुद्दों पर दोनों देशों के एक तरह के विचार हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि ऐसा वर्षो पहले शुरू हुआ जब दोनों देशों ने इस तरह के विचार एक दूसरे से सांझा करना शुरू किया हो।

विदेश राज्य मंत्री की यह टिप्पणी दक्षिण चीन सागर में चीन की ओर से आक्रामक रवैया अपनाने के बीच सामने आई है। उन्होंने कहा कि ऐसा कई बार लिखा जा चुका है कि भारत और अमेरिका संबंध स्थिर गति को अपनाये हुए हैं। इसमें कई उतार चढ़ाव देखने को मिले हैं जैसे कि किसी संबंध में देखने को मिलता है चाहे पति..पत्नी के बीच का ही संबंध क्यों न हो। वी के सिंह ने कहा कि ऐसा नहीं है कि यह गति कभी टूटी। सरकारों में बदलाव के बावजूद संबंध आगे बढ़े । उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के कारोबारियों को यह देखना है कि सहयोग बढ़ाने में क्या फायदेमंद हैं। प्रधानमंत्री की ‘अमेरिका फर्स्ट नीति’, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के समान ही है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी कंपनियों को भारत के बढ़ते वृहद बाजार का लाभ उठाना चाहिए। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS