ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
सुषमा स्वराज इराक में भारतीयों की मौत पर सार्वजनिक तौर पर माफी मांगें : कांग्रेस
By Deshwani | Publish Date: 20/3/2018 8:40:44 PM
सुषमा स्वराज इराक में भारतीयों की मौत पर सार्वजनिक तौर पर माफी मांगें  : कांग्रेस

 नई दिल्ली। चार साल पहले मोसुल में लापता हुए 39 भारतीयों की मौत की पुष्टि हो जाने के बाद भारत की राजनीति में भूचाल आ गया है। कांग्रेस इस मुद्दे पर केंद्र को घेरते हुए विदेश मंत्री से सार्वजनिक तौर पर माफी मांगने की मांग की है। कांग्रेस ने कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को पीड़ित परिजनों से मिलकर उनसे भी माफी मांगनी चाहिए। कांग्रेस की वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार ने इस मुद्दे पर लोगों की अंधेरे में रखा है।

 
बता दें कि जून 2014 में आतंकी संगठन आईएसआईएस ने 40 भारतीयों को मोसुल से अगवा कर लिया था। इनमें से एक आदमी किसी तरह बच कर भारत आ गया था। सरकार के पास अभी तक जानकारी थी कि शेष 39 लोग जीवित हैं लेकिन लापता है। मंगलवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संसद में बताया कि मोसुल में लापता लोग मारे जा चुके हैं। विदेश मंत्री ने राज्यसभा में कहा कि इराक के मोसुल में लापता हुए 40 भारतीयों में से 39 मारे गए हैं। इनमें से एक व्‍यक्ति हरजीत मसीह मुस्लिम बनकर आईएसआईएस के चंगुल से निकल भागा था। मारे गए 39 लोगों में से 38 शवों का डीएनए सैंपल मैच हो गया है. एक शव की डीएनए जांच चल रही है।
 
सुषमा स्वराज ने बताया कि इराक में मारे गए 39 भारतीय पंजाब, हिमाचल प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के थे। सुषमा ने बताया कि विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह मृत भारतीयों के शव वापस लाने के लिए इराक जाएंगे। विदेश मंत्री ने बताया कि खोद कर निकाले गए भारतीयों के शवों को एक विशेष विमान से भारत लाया जाएगा। 
 
सुषमा के बयान के बाद कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि सरकार ने इस मामले में पीड़ित परिजनों को अंधेरे में रखा था। उन्होंने कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को पीड़ित लोगों से मिलकर माफी मांगनी चाहिए। अंबिका सोनी ने कहा कि सुषमा को यह स्वीकार करना चाहिए कि उन्होंने पीड़ित लोगों को अंधेरे में रखा और उनके पास लापता लोगों के बारे में पुख्ता जानकारी नहीं थी। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS