ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
केंद्र सरकार जल्द ही खत्म करेगा कावेरी विवाद : गडकरी
By Deshwani | Publish Date: 20/3/2018 4:08:31 PM
केंद्र सरकार जल्द ही खत्म करेगा कावेरी विवाद : गडकरी

बेलगावी। केंद्रीय जल संसाधन एवं नदी विकास मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि केंद्र सरकार कावेरी नदी के जल बंटवारे को लेकर जारी विवाद का जल्द ही स्थायी हल निकालेगी। गडकरी ने कल यहां बेलगावी से गोवा को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग से संबंधित कार्यों का उद्घाटन करने के बाद कहा कि केंद्र सरकार इस वर्ष पांच नदियों को जोड़ने की योजना पर काम कर रही है।

 

कावेरी जल बंटवारा विवाद का स्थायी समाधान निकाल लिया जाएगा और तमिलनाडु को वर्तमान की तुलना में अधिक जल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि गोदावरी नदी का तीन हजार अरब घनफुट जल खराब होकर समुद्र में मिल जाता है। केंद्र सरकार इसका 750 अरब घनफुट पानी रोकने की योजना बना रही है। गोदावरी की सहायक नदी इंद्रावती के पानी को छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में बांध बनाकर रोका जाएगा। 

 

इस पानी को पाइपलाइन के जरिये लगभग 1300 किलोमीटर दूर तमिलनाडु के अंतिम छोर तक लाया जाएगा। एक बार यह परियोजना पूरी हो जाये तो तमिलनाडु को 450 अरब घनफुट पानी मिलने लगेगा। गडकरी ने कहा कि महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, ओडिशा, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात में भी पानी की दिक्कत है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS