ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
इराक में मारे गए 39 भारतीयों में 31 पंजाबी
By Deshwani | Publish Date: 20/3/2018 3:15:31 PM
इराक में मारे गए 39 भारतीयों में 31 पंजाबी

 नई दिल्‍ली। इराक में बीते दिनों अगवा हुए 39 भारतीय लोगों की मौत हो चुकी है। इसकी पुष्टि विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने मंगलवार को राज्‍यसभा में की। उन्‍होंने बताया कि 38 लोगों का डीएनए मैच हो गया है, जबकि 39वें का डीएनए 70 प्रतिशत तक मैच हो गया है। लाशों के ढेर में से भारतीयों के शवों को ढूंढा गया जिसके बाद उनके मारे जानें का पता चला। विदेश मंत्री ने बताया कि इन 39 भारतीयों के शवों को अमृतसर एयरपोर्ट लाया जाएगा। विदेश मंत्री ने बताया कि इनमें से 31 पंजाब के और चार हिमाचल प्रदेश के हैं। विदेश मंत्री ने मृतकों को श्रद्धांजलि दी और उनके परिवार के लोगों के प्रति संवेदना जताई।

 
बता दें कि आतंकियों के चंगुल से बचकर भारत लौटे गुरदासपुर के हरजीत ने पहले ही दावा कर दिया था कि आतंकियों ने उसके सामने ही सभी लोगों को मार दिया था पर उसकी बात पर किसी ने यकीन नहीं किया।  हरजीत का बार-बार कहना था कि बगदादी के खुंखार आतंकियों ने 39 भारतीयों को उसके सामने ही मार दिया। उन्होंने बताया कि पहले किडनैप किया दो दिन साथ रखा फिर मार दिया। 
 
दरअसल मोसुल से आतंकियों ने 80 लोगों का अपहरण किया था। इसमें 40 भारत के थे और 40 बांग्लादेशी। सबको बगदादी के आंतकी बदूश लेकर गए। हरजीत भी उन्हीं 40 में से एक है। हरजीत ने बताया कि आतंकियों ने उसे भी गोली मारी थी, पर वो बच गया। इसके बाद में उन्होंने  खुद को बांग्लादेशी बताया और वहां से भाग निकला। मोसुल से भागकर  हरजीत हिंदुस्तान पहुंचा।
 
हरजीत ने बतया कि उन्होंने सबको 39 भारतीयों के मरने की बात बताई मगर किसी ने उनकी बात का भरोसा नहीं किया। बगदादी के आंतिकियों ने जिन 40 लोगों को अगवा किया था उसमें अमृतसर के भोइवाल गांव के मनजिंदर भी थे। 15 जून को हरजीत ने कहा था कि सब मारे गए। 17 जून को मनजिंदर की बहन ने सूचना दी कि उसके पास फोन आया था कि हम सब सुरक्षित हैं। तो इस पर हरजीत ने कहा कि हो सकता है कि कोई एक दो बचा हो वरना सब मारे गए। 
 
बता दें कि जिन 39 भारतीयों को 11 जून 2014 को मोसुल से आईएसआईएस आतंकियों ने अगवा किया था। उनमें हिमचाल प्रदेश, पंजाब, बिहार, और केरल के रहने वाले भारतीय थे। अगवा भारतीय परिजनों की तलाश पिछले तीन साल से हो रही है। मगर अबतक कहीं कोई सुराग नहीं मिला था। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS