ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
रेल मंत्री पीयूष गोयल बोले : सभी ट्रेनों में जल्द ही मिलेगी सीसीटीवी और वाई-फाई की सुविधा
By Deshwani | Publish Date: 18/3/2018 7:19:26 PM
रेल मंत्री पीयूष गोयल बोले : सभी ट्रेनों में जल्द ही मिलेगी सीसीटीवी और वाई-फाई की सुविधा

 लखनऊ। सभी ट्रेनों में जल्द ही सीसीटीवी कैमरा और वाई-फाई की सुविधा मिलेगी। यह बात रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लखनऊ में एक कार्यक्रम के दौरान कही। हालांकि, उन्होंने कोई समय-सीमा नहीं बताई। यह घोषणा ऐसे हुई है जब दो दिन पहले ही भारतीय रेलवे ने यात्रियों द्वारा की जा रही तोड़फोड़ से खिन्न होकार तेजस और शाताब्दी एक्सप्रेस से सभी एलसीडी स्क्रीन हटाने का निर्णय लिया है। 

 
गोयल ने कहा कि हमारी सरकार देश के सभी रेलवे स्टेशनों को साफ, सुरक्षित और सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। हमने सभी ट्रेनों में सीसीटीवी लगाने और वाई-फाई सुविधा देने का निर्णय लिया है। रेल मंत्री ने कहा कि हमने रायबरेली रेलवे कोच फैक्टरी को विश्व की सबसे बड़ी फैक्टरी बनाने का संकल्प लिया है। पिछली सरकार ने उत्तर प्रदेश में रेलवे के विकास को लेकर कोई काम नहीं किया। हम रेलवे में 90 हजार भर्तियां करने जा रहे हैं। 
 
उधर, कार्यक्रम में मौजूद केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी कहा कि केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कामकाज पर विवाद हो सकता है, लेकिन कोई भी उसकी नीयत पर सवाल नहीं उठा सकता। काम अधिक हुआ, कम हुआ, इस पर विवाद हो सकता है लेकिन हमारी सरकार की नीयत और ईमान पर कोई भी सवालिया निशान नहीं लगा सकता। सिंह ने कहा कि देश में नई रेलवे लाइन बिछाने का काम चार गुना तेजी से चल रहा है। वर्ष 2022 तक सभी रेलगाड़ियों को बिजली से चलाने का लक्ष्य तय किया गया है. इससे लगभग 11 हजार करोड़ रुपये की बचत होगी।
 
लखनऊ से सांसद सिंह ने बताया कि 1910 करोड़ रुपये की लागत से गोमतीनगर रेलवे टर्मिनस के विश्व स्तरीय स्टेशन के रूप में पुनर्विकास की परियोजना स्वीकृत हो गयी है। इसकी निविदा प्रक्रिया पूरी होने के साथ-साथ परियोजना को शिलान्यास भी आज हो गया। इसके अलावा 1800 करोड़ रूपये की लागत से उत्तर रेलवे के चारबाग स्टेशन के पुनर्विकास की वृहद परियोजना का बजट स्वीकृत हो चुका है। सिंह ने बताया कि आलमनगर रेलवे स्टेशन को सेटेलाइट रेलवे स्टेशन घोषित किया गया है। यात्री सुविधाओं के लिये 26 करोड़ का बजट है। लखनऊ जंक्शन के ओवरब्रिज और दुर्गापुरी मेट्रो स्टेशन के बीच ‘स्काई वाक’ और उतरेठिया रेलवे स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज का लोकार्पण हुआ है।
 
उन्होंने बताया कि एनबीसीसी के चेयरमैन एके मित्तल को यह सारा काम कराना है. मालूम हो कि एनबीसीसी स्मार्ट डेवलपमेंट की तर्ज पर गोमतीनगर तथा चारबाग रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास करेगा। कम्पनी के चेयरमैन मित्तल ने बताया कि रेल को यात्रा का पसंदीदा विकल्प बनाने के लिये सरकार के मकसद के तहत रेलवे स्टेशन का विस्तार, आधुनिकीकरण और सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। गोमतीनगर और चारबाग रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के तहत पहले चरण की लागत क्रमशः 374 करोड़ रुपये और 1206 करोड़ रुपये है।
 
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS