ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
देश के वैश्विक उदय से नागरिकों में जगा आत्मविश्वास : प्रधानमंत्री
By Deshwani | Publish Date: 17/3/2018 9:38:36 AM
देश के वैश्विक उदय से नागरिकों में जगा आत्मविश्वास : प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार ने देश के पूर्वी हिस्से पर ध्यान देकर विकास से जुड़े असंतुलन को दूर किया और उस क्षेत्र के लोगों के द्बार तक शासन पहुंचाया। उन्होंने आयोजित' राइजिग इंडिया समिट’ में अपने संबोधन में स्वास्थ्य, कल्याण एवं विद्युत क्षेत्र में अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनायीं और दावा किया कि देश के वैश्विक उदय से नागरिकों में एक नया आत्मविश्वास जगा है।
 
उन्होंने स्वच्छता सुधारने के लिए सरकार के प्रयासों को रेखांकित करते हुए कहा कि जहां 2014 में जब उनकी सरकार सत्ता में आयी तब देश  में 6.5 करोड़ शौचालय थे, इस समय 13 करोड़ शौचालय हैं। ग्रामीण स्वच्छता का दायरा 39 प्रतिशत से बढ़कर 78 प्रतिशत हो गया है।
 
मोदी ने अपने सरकार के शासन में दुनिया में भारत का दर्ज़ा बढ़ने की बात पर जोर देते हुए कहा कि पिछले चार साल में भारत आने वाले राष्ट्रध्यक्ष एवं शासनाध्यक्षों की संख्या दोगुनी हो गयी और देश मिसाइल टेक्नोलॉजी कंट्रोल रिजीम( एमटीसीआर) और ऑस्ट्रेलिया ग्रुप जैसे उन कई अंतरराष्ट्रीय समूहों का भी सदस्य बना जिनमें शामिल होने की वह आकांक्षा रखता था।
 
उन्होंने कहा कि भारत ने आतंकवाद एवं काला धन को वैश्विक बहस के केंद्र में ला दिया। प्रधानमंत्री ने पूर्वोत्तर सहित पूर्वी भारत में अपने सरकार के कामों का उल्लेख करते हुए कहा कि पूर्ववती सरकारों की उदासीनता के कारण क्षेत्र में सैकड़ों परियोजनाएं शुरू नहीं हुई थीं लेकिन उनकी सरकार के अंतर्गत स्थिति में बदलाव आया।
 
उन्होंने कहा कि पिछले कुछवर्षों में हमने विकास के इस असंतुलन को दूर किया’’ और पूर्वोत्तर के'' एकाकीपन से एकीकरण’’ की तरफ बढ़ने से उभरते भारत की तस्वीर बनेगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS