ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
2025 तक टीबी मुक्त होगा भारत : प्रधानमंत्री
By Deshwani | Publish Date: 13/3/2018 2:27:41 PM
2025 तक टीबी मुक्त होगा भारत : प्रधानमंत्री

 नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2025 तक टीबी रोग को खत्म करने के लक्ष्य के साथ आज विज्ञान भवन में टीबी मुक्त शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने टीबी रोग को लेकर चिंता जाहिर की। अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि टीबी को 25 साल पहले WHO द्वारा इमरजेंसी घोषित किया गया था तभी से इसके खिलाफ अभियान चल रहा है। उन्होंने कहा कि जिस तरह अभी तक काम किया जा रहा है उसे एक बार फिर से शुरू करने की जरूरत है। 

 
शिखर सम्मेलन में पीएम ने कहा कि हमने 2025 तक भारत से टीबी को खत्‍म करने का लक्ष्‍य रखा है। भारत को टीबी मुक्त करने के लिए राज्य सरकारों की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि मैंने सभी मुख्यमंत्रियों को पत्र लिख इस अभियान से जुड़ने को कहा है। जब तक लक्ष्य तय नहीं होगा न तो दिशा रहेगी और न ही आप मंजिल तक पहुंच पाएंगे। पीएम ने इवेंट की सराहना करते हुए कहा कि मुझे खुशी है कि भारत के हेल्‍थ एंड फैमिली वेलफेयर मिनिस्‍ट्री की ओर से यह पहल की गयी जिसमें एशिया, अफ्रीका और दुनिया के अनेक देशों के प्रतिनिधियों को एक मंच पर आने का मौका मिला। उन्होंने उम्‍मीद जतायी कि यह समिट टीबी को खत्म करने के लिए एक नया अध्याय साबित होगा।
 
मोदी ने ने कहा कि टीबी जिस तरह देश की स्वास्थ्य पर असर डाल रहा है इसके खिलाफ लड़ाई जरूरी है। भारत में टीबी का प्रभाव सबसे ज्यादा है गरीब इंसान इसका शिकार हो रहा है। उन्‍होंने कहा कि टीबी के मरीजों की सही पहचान हो, बीमारी का समय पर पता चले इन विषयों को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा व्यापक स्तर पर कार्य किया जा रहा है। स्‍वच्‍छ भारत मिशन का उल्‍लेख करते हुए पीएम ने कहा कि ऐसी ही नई एप्रोच के साथ हमारी सरकार स्वच्छ भारत मिशन के लिए भी काम कर रही है। इसी का नतीजा है कि 2014 में देश के ग्रामीण इलाकों में स्वच्छता का जो दायरा लगभग 40 फीसद था अब वो बढ़कर लगभग 80 फीसद पहुंच गया है। इतने कम समय में हमने दोगुनी कवरेज हासिल की है।
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS