ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
दरभंगा
समय अन्याय के साथ उसे चुपचाप निहारने वालों को भी कभी नहीं भूलता : बीणा ठाकुर
By Deshwani | Publish Date: 14/1/2018 6:51:08 PM
समय अन्याय के साथ उसे चुपचाप निहारने वालों को भी कभी नहीं भूलता : बीणा ठाकुर

 दरभंगा, (हिं.सं). साहित्य अकादमी में मैथिली परामर्श मंडल की संयोजिका बीणा ठाकुर ने कहा कि समय अन्याय के साथ उसे चुपचाप निहारते रहने वालों को भी कभी नहीं भूलता है। यदि हम अपने दायित्व से विमुख हुए तो यह न हमारे हित में होगा, न साहित्य जगत और समाज के लिए ही हितकर होगा। 

बीणा ठाकुर ने संवाददाता सम्मेलन में यहाँ कहा कि समाज में साहित्य उजियारा फैलाता है और मार्गदर्शन भी करता है । उन्होंने कहा कि साहित्य विहीन समाज में संवेदना और चेतना का घोर अभाव हो जाता है। साहित्य के अभाव में समाज दिग्भ्रान्त और मूक होकर रह जाता है। ऐसी स्थिति में साहित्यकारों का मौन के लिए घातक सिद्ध होता है। 
 
उन्होंने सवालिया लहजे में कहा कि साहित्यकार ही यदि मूक-दर्शक बनकर रह जाए और उचित-अनुचित से परहेज़ करने लगें तो उनका क्या होगा जिन्हें पीड़ा से उबारने तथा जख्मों को सहलाने की बात हम साहित्य में करते हैं? उन्होंने कहा कि यदि हमें साहित्य सृजन या किसी साहित्यिक संस्था से संबद्ध होने का सुअवसर मिलता है, तो स्वार्थ से उपर उठकर पूरी ईमानदारी, मेहनत और लगाव के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करना चाहिए। 
 
वरिष्ठ एवं कनिष्ठ सभी साहित्यकारों के सहयोग को याद करते हुए उन्होंने कहा कि उनके सहयोग से मैथिली भाषा-साहित्य के लिए अकादमी के इतिहास में नये आयाम जोडऩे के प्रयास सफल हो सका । 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS