ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
मेघालय का संगीत मुझे बार-बार बुलाता है : मोदी
By Deshwani | Publish Date: 16/12/2017 8:28:47 PM
मेघालय का संगीत मुझे बार-बार बुलाता है : मोदी

शिलांग, (हि.स.)। पूर्वोत्तर के दो राज्यों के दौरे पर शनिवार को मिजोरम के बाद मेघालय की राजधानी शिलांग पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिलांग में भारतीय जनता पार्टी की ओर से आयोजित एक विशाल जनसभा में हिस्सा लिया। जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मेघालय का संगीत मुझे बार-बार मेघालय बुलाता है।


प्रधानमंत्री ने संबोधन का शुभारंभ खासी भाषा के संबोधन के साथ किया। उन्होंने कहा कि शिलांग-तुरा राष्ट्रीय राजमार्ग राज्य के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने क्रिस्चियन नववर्ष के अवसर पर मेघालयवासियों को अपनी शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर का विकास वर्तमान की केंद्रीय सरकार के मुख्य एजेंडे में शामिल है। भारत सरकार के भारतमाला परियोजना के तहत पूर्वोत्तर के राज्यों में बड़े पैमाने पर राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण करने की योजना हाथ में ली गई है। कई योजनाओं पर काम चल रहा है। साथ ही उन्होंने शिलांग-नोंगेस्टोएन और रोंगजेंग-तूरा को जोड़ने वाले नए दो राष्ट्रीय राजमार्गों की उपयोगिता से जन समुदाय को अवगत कराया।


मोदी ने पूर्व की कांग्रेसी सरकार और मेघालय की कांग्रेसी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि पूर्वोत्तर के साथ पूर्व में जो भेदभाव हुआ है, उसे दूर किया जाएगा। पूरे पूर्वोत्तर का विकास तेज गति से होगा। हमारा लक्ष्य न्यू इंडिया के सपने को साकार करना है और यह 2022 से पहले करना है। उीस कड़ी में केंद्र सरकार रेलवे के मानचित्र में पूर्वोत्तर के प्रत्येक शहर को राजधानी से जोड़ने का अभिनव काम कर रही है। पूरे पूर्वोत्तर में 15 नए रेल मार्ग, जिन की लंबाई 1385 किलोमीटर है, का निर्माण किया जाएगा। इस पर कुल 47 हजार करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में शिलांग से सभी पूर्वोत्तर राज्यों की राजधानियों को वायु मार्ग से जोड़ा जाएगा।


उन्होंने पूर्वोत्तर के पर्यटन उद्योग पर विशेष ध्यान देते हुए कहा कि पूरे पूर्वोत्तर में पर्यटन उद्योग के तीव्र विकास के लिए केंद्र सरकार 100 करोड़ रुपये खर्च करेगी। मेघालय को देश के पर्यटन मानचित्र में विशेष स्थान दिया जाएगा। प्रधानमंत्री ने पूर्वोत्तर के सड़क मार्गों के विकास पर बोलते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण पर केंद्र सरकार 32 हजार करोड़ रुपये खर्च कर रही है, जिससे पूर्वोत्तर में लगभग आठ हजार किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया जाएगा।


प्रधानमंत्री ने पूर्व की कांग्रेसी सरकार पर भी बिना नाम लिए कई तीखे हमले किए। सभा में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह, असम सरकार के वित्त, शिक्षा, स्वास्थ्य मंत्री व नार्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक एलायंस (नेडा) के संयोजक डॉ. हिमंत विश्वशर्मा, केंद्रीय डोनर मंत्री जितेंद्र सिंह, मेघालय के प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के साथ ही अन्य पदाधिकारी व बड़ी संख्या में भाजपा नेता व कार्यकर्ता मौजूद थे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS