ब्रेकिंग न्यूज़
कोटवा व रामगढ़वा थानाध्यक्ष हुए लाइन हाजिर, आरोपों की हो रही जांचकोटवा व रामगढ़वा थानाध्यक्ष हुए लाइन हाजिर, आरोपों की हो रही जांच"लॉक डाउन" में क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन, थानाध्यक्ष अनभिज्ञमोतिहारी पुलिस ने 50 हजार के इनामी राजतिलक के साथ पूर्व मुखिया व पुत्र सहित पांच को किया गिरफ्तारकोरोना प्रकोप: पूर्वी चंपारण के डीएम ने रक्सौल के शहरी क्षेत्रों में बाइक और चारपहिया वाहनों के परिचालन पर 16 अगस्त तक लगाई पूर्ण पाबंदीबदमाशों ने रंगदारी नहीं देने पर घर में की हवाई फायरिंग, बाइक सहित चार कारतूस जब्तमोतिहारी के रघुनाथपुर पुलिस ने तीन फराय अभियुक्तों के घर पर इश्तेहार सटवायामोतिहारी में 8 संदिग्ध युवक गिरफ्तार, पुलिस ने कहा- झपटमार गिरोह के हैं सदस्य
राष्ट्रीय
भारतीय रेल ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बनाये विशेष किस्म के रेल डिब्बे, डिब्बों में किए गए ये बदलाव
By Deshwani | Publish Date: 15/7/2020 11:38:51 AM
भारतीय रेल ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बनाये विशेष किस्म के रेल डिब्बे, डिब्बों में किए गए ये बदलाव

नई दिल्ली कोरोना महामारी को देखते हुए भारतीय रेल ने इस्‍तेमाल में लाए जाने वाले विशेष किस्‍म के रेल डिब्‍बे बनाए हैं। इन डिब्‍बों में बिना हाथ लगाए चलाने वाले उपकरण, तांबे की परत वाले हैंडरेल और लैचेस, प्‍लाज्‍मा एयर प्‍यूरीफिकेशन और टाइटेनियम डाइआक्‍साइड की परत लगे उपकरण लगाए हैं। यह व्‍यवस्‍था यात्रियों को कोविड के संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए की गई है।

 
 
 
 
रेल मंत्रालय ने कहा है कि यह विशेष रेल डिब्‍बे कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्‍ट्री में डिजाइन किए गए हैं। इनमें पैर से चलाए जा सकने वाले नल और सोप डिस्‍पेंसर, शौचालय के पैर से खोले जा सकने वाले दरवाजे, पैर से चलाए जा सकने वाले प्‍लशवॉल्‍ल और पैर से चलाए सकने वाले नल लगे वाशबेसिन शामिल हैं। मंत्रालय के अनुसार रेलवे ने कोविड संक्रमण से बचाव के लिए कई कदम उठाए हैं। इन रेल डिब्‍बों के एसी डक्‍ट में प्‍लाज्‍मा एयर वाले उपकरण लगाने की व्‍यवस्‍था की गई है। इससे वातानुकूलित डिब्‍बों के भीतर की हवा और सतह को संक्रमण मुक्‍त रखा जा सकेगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS