ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
भारतीय रेल ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बनाये विशेष किस्म के रेल डिब्बे, डिब्बों में किए गए ये बदलाव
By Deshwani | Publish Date: 15/7/2020 11:38:51 AM
भारतीय रेल ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बनाये विशेष किस्म के रेल डिब्बे, डिब्बों में किए गए ये बदलाव

नई दिल्ली कोरोना महामारी को देखते हुए भारतीय रेल ने इस्‍तेमाल में लाए जाने वाले विशेष किस्‍म के रेल डिब्‍बे बनाए हैं। इन डिब्‍बों में बिना हाथ लगाए चलाने वाले उपकरण, तांबे की परत वाले हैंडरेल और लैचेस, प्‍लाज्‍मा एयर प्‍यूरीफिकेशन और टाइटेनियम डाइआक्‍साइड की परत लगे उपकरण लगाए हैं। यह व्‍यवस्‍था यात्रियों को कोविड के संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए की गई है।

 
 
 
 
रेल मंत्रालय ने कहा है कि यह विशेष रेल डिब्‍बे कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्‍ट्री में डिजाइन किए गए हैं। इनमें पैर से चलाए जा सकने वाले नल और सोप डिस्‍पेंसर, शौचालय के पैर से खोले जा सकने वाले दरवाजे, पैर से चलाए जा सकने वाले प्‍लशवॉल्‍ल और पैर से चलाए सकने वाले नल लगे वाशबेसिन शामिल हैं। मंत्रालय के अनुसार रेलवे ने कोविड संक्रमण से बचाव के लिए कई कदम उठाए हैं। इन रेल डिब्‍बों के एसी डक्‍ट में प्‍लाज्‍मा एयर वाले उपकरण लगाने की व्‍यवस्‍था की गई है। इससे वातानुकूलित डिब्‍बों के भीतर की हवा और सतह को संक्रमण मुक्‍त रखा जा सकेगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS