ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
झारखंड
झारखण्ड में पांच चरणों में मतदान, 23 दिसम्बर को आएंगे नतीजे, जनिए किस सीट पर कब होंगे मतदान
By Deshwani | Publish Date: 2/11/2019 12:23:47 PM
झारखण्ड में पांच चरणों में मतदान, 23 दिसम्बर को आएंगे नतीजे, जनिए किस सीट पर कब होंगे मतदान

रांची। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को झारखंड विधानसभा की 81 सीटों के लिए चुनाव से जुड़े मतदान कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। मतदान पांच चरणों में 30 नवम्बर से 20 दिसम्बर तक होगा, जिसके नतीजे 23 दिसम्बर को आएंगे। निर्वाचन सदन में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि झारखंड में पांच चरणों में 30 नवम्बर, 7 दिसम्बर, 12 दिसम्बर, 16 दिसम्बर और 20 दिसम्बर को क्रमश: 13, 20, 17, 15, 16 सीटों के लिए मतदान होगा। इनके नतीजे 23 दिसम्बर को आएंगे।
 
झारखंड की वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल पांच जनवरी 2020 में समाप्त होने जा रहा है। वर्तमान में झारखंड की आबादी 3.29 करोड़ है, जिनमें से 2.26 करोड़ मतदाता हैं। झारखंड की कुल आबादी का 26.21 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति वर्ग से है और 12.08 प्रतिशत अनुसूचित जाति से हैं। राज्य में कुल 24 जिलें हैं, जिन्हें 81 विधानसभा सीटों में बांटा गया है।  इनमें से नौ सीटें अनुसूचित जाति और 28 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।
 
पहले चरण में छह जिलों की 13 सीटों चतरा जिले की चतरा (एससी), गुमला जिले की गुमला (एसटी), बिशुनपुर (एसटी), लोहरदगा जिले की लोहरदगा (एसटी), लातेहार जिले की मणिका (एसटी), लातेहार (एससी), पलामू जिले की पनकी, डालटनगंज, बिश्रामपुर, छतरपुर (एससी), हुसैनाबाद, गढ़वा जिले की गढ़वा, भवनाथपुर सीटों के लिए मतदान होगा। इसके लिए अधिसूचना छह नवम्बर को जारी होगी। नामांकन 13 नवम्बर तक किया जा सकेगा। नामांकन की जांच 14 नवम्बर और 16 नवम्बर तक नाम वापस लिया जा सकता है। मतदान 30 नवम्बर को होगा।
 
दूसरे चरण में सात जिलों की 20 सीटों पूर्वी सिंहभूम जिले की बहरागोड़ा, घाटशिला (एसटी), पोटका (एसटी), जुगसलाई (एससी), जमशेदपुर पूर्व, जमशेदपुर पश्चिम, सिराइकेला-खरसावां जिले की सरायकेला (एसटी), खरसावां (एसटी), पश्चिम सिंहभूम जिले की चाईबासा (एसटी), मझगांव (एसटी), जगन्नाथपुर (एसटी), मनोहरपुर (एसटी), चक्रधरपुर (एसटी), रांची जिले की तामार (एसटी), मंदार (एसटी), खूंटी जिले की तोरपा (एसटी), खुंटी (एसटी), गुमला जिले की सिसई (एसटी), सिमडेगा जिले की सिमडेगा (एसटी), कोलेबिरा (एसटी) के लिए मतदान होगा। इसके लिए अधिसूचना 11 नवम्बर को जारी होगी। नामांकन 18 नवम्बर तक कर सकते हैं। नामांकन की जांच 19 नवम्बर और 21 नवबंर तक नाम वापस हो सकते हैं। मतदान सात दिसम्बर को होगा।
 
तीसरे चरण में आठ जिलों की 17 सीटों कोडरमा जिले की कोडरमा, हजारीबाग जिले की बरकट्ठा, बरही, मांडू, हजारीबाग, चतरा जिले की सिमरिया (एससी), रामगढ़ जिले की बड़कागांव, रामगढ़, गिरिडीह जिले की धनवार, बोकारो जिले की गोमिया, बेरमो, सिराइकेला-खरसावां जिले की आईकगढ़, रांची जिले की सिल्ली, खिजरी (एसटी), रांची, हटिया, कांके (एससी) के लिए मतदान होगा। इसके लिए अधिसूचना 16 नवम्बर को जारी होगी। नामांकन 25 नवम्बर तक कर सकते हैं। नामांकन की जांच 26 नवम्बर और 28 नवम्बर तक नाम वापस ले सकते हैं। मतदान 12 दिसम्बर को होगा।
 
चौथे चरण में चार जिलों की 15 सीटों देवघर जिले की मधुपुर, देवघर (एससी), गिरिडीह जिले की बगोदर, जमुआ (एससी), गांडेय, गिरिडीह, डुमरी, बोकारो जिले की बोकारो, चंदनकियारी (एससी), धनबाद जिले की सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी, बाघमारा सीटों के लिए मतदान होगा। इसके लिए अधिसूचना 22 नवम्बर को जारी होगी। नामांकन 29 नवम्बर तक कर सकते हैं। नामांकन की जांच 30 नवम्बर और दो दिसम्बर तक नाम वापस ले सकते हैं। मतदान 16 दिसम्बर को होगा।
 
पांचवें चरण में छह जिलों की 16 सीटों साहेबगंज जिले की राजमहल, बोइरो (एसटी), बरहेट (एसटी), पाकुड़ जिले की लिटीपारा (एसटी), पाकुड़, महेशपुर (एसटी), दुमका जिले की सिकरीपारा (एसटी), दुमका (एसटी), जामा (एसटी), जरमुंडी, जामताड़ा जिले की नाला, जामताड़ा, देवघर जिले की सारथ, गोड्डा जिले की पोरैयाहाट, गोड्डा, महागामा के लिए मतदान होगा। इसके लिए अधिसूचना 26 नवम्बर को जारी होगी। नामांकन तीन दिसम्बर तक कर सकते हैं। नामांकन की जांच चार दिसम्बर और छह दिसम्बर तक नाम वापस ले सकते हैं। मतदान 20 दिसम्बर को होगा।
 
सुनील अरोड़ा ने बताया कि सभी को फोटो पहचान पत्र दिए जाएंगे। इस बार मतदान केन्द्रों की संख्या में पिछली बार के मुकाबले 19.54 प्रतिशत का इजाफा किया गया है। कुल 29464 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। चुनाव आयोग ने राज्य में मतदान के लिए इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों के लिहाज से 58 हजार बैलेट यूनिट, 38 हजार कंट्रोल यूनिट और 39 हजार वीवीपैट मशीनें भेजीं हैं।
 
राज्य में आयोग ने धनबल के बढ़ते  प्रयोग को देखते हुए व्यय पर्यवेक्षकों और सहायक व्यय पर्यवेक्षकों की पर्याप्त संख्या में नियुक्ति करने का भी निर्णय लिया है। यह विशेष रूप से चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के चुनाव खर्च की निगरानी करेंगे। पूरे चुनाव प्रक्रिया के दौरान 24 घंटे टोल फ्री नंबरों के साथ कंट्रोल रूम और शिकायत निगरानी केंद्र संचालित होगा। भारत सरकार की बैंकों और वित्तीय खुफिया इकाइयों को चुनाव अधिकारियों को संदिग्ध नकद निकासी रिपोर्ट को आगे बढ़ाने के लिए कहा गया है। साथ ही 9000 सुरक्षा बलों भी तैनात किए जाएंगे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS