ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
रांची के नामकुम आर्मी परेड ग्राउंड में सेना के जवान और ग्रामीण सड़क निर्माण को लेकर आमने-सामने
By Deshwani | Publish Date: 19/10/2019 4:50:53 PM
रांची के नामकुम आर्मी परेड ग्राउंड में सेना के जवान और ग्रामीण सड़क निर्माण को लेकर आमने-सामने

रांची। राजधानी रांची के नामकुम में सेना और ग्रामीणों के बीच आज सुबह भिड़ंत हो गयी। दोनों पक्षों के बीच काफी देर तक नोंकझोंक हुई। घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और मामले को शांत कराया।
 
दरअसल वर्ष 2016 में एयरपोर्ट से कुटियातू चौक तक सड़क निर्माण को मंजूरी दी गयी थी। सड़क का शिलान्यास भी हो गया लेकिन सड़क का निर्माण नहीं शुरू हो पाया। आर्मी परेड ग्राउंड की वजह से सेना सड़क निर्माण का विरोध कर रही थी। जून, 2019 में ग्रामीणों ने जबरन काम शुरू करवा दिया। सेना ने इसका विरोध किया और दोनों पक्षों के बीच तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न हो गयी थी। रांची से उपायुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी और अन्य पदाधिकारियों के साथ-साथ सांसद तक को वहां जाना पड़ा था। अधिकारियों और सांसद की मौजूदगी में बैठक हुई और इस विवाद का शांतिपूर्ण हल ढूंढ़ने की बात कहकर बैठक खत्म हो गयी थी।
 
पांच माह बाद भी जब किसी ने सड़क निर्माण की पहल नहीं की, तो ग्रामीणों का धैर्य जवाब दे गया। शनिवार  को भारी संख्या में ग्रामीण पहुंचे और सड़क निर्माण शुरू कराने की कोशिश की। स्थायी रूप से मौजूद सेना के जवानों ने उनका विरोध किया। दोनों पक्ष आमने-सामने आ गये। सेना के जवानों ने कहा कि ग्रामीण जबरन सड़क बनाना चाहते हैं। यह आर्मी की जमीन है। उसकी अनुमति के बगैर यहां कोई भी निर्माण कार्य नहीं हो सकता। कमान के अधिकारी का तबादला हो गया है। नये अधिकारी को पूरे मामले की जानकारी नहीं है। जब तक वह पूरे मामले को समझ नहीं लेते और अधिकारियों के साथ कोई सर्वमान्य हल नहीं ढूंढ़ लेते, तब तक निर्माण कार्य शुरू न करें। सेना का यह भी कहना है कि यदि सड़क बननी है, तो आर्मी परेड ग्राउंड से कुछ दूर बने। इसके बाद ग्रामीण वहां से हट गये।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS