ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
अंतरराष्ट्रीय योग दिवसः योग के रंग में रंगी रांची, प्रधानमंत्री मोदी कल 50 हजार लोगों के साथ करेंगे योग
By Deshwani | Publish Date: 20/6/2019 6:29:31 PM
अंतरराष्ट्रीय योग दिवसः योग के रंग में रंगी रांची, प्रधानमंत्री मोदी कल 50 हजार लोगों के साथ करेंगे योग

रांची। पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर मेजबान रांची पूरी तरह योग के रंग में रंग चुकी है। 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री के साथ प्रभात तारा मैदान में लगभग 50 हज़ार से अधिक लोग योग कर इस ऐतिहासिक दिन के गवाह बनेंगे। मुख्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ मंच पर पांच लोग रहेंगे, जिनमें राज्यपाल, मुख्यमंत्री, स्वतंत्र प्रभार आयुष विभाग केंद्रीय मंत्री के साथ प्रदेश आयुष मंत्री मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री के काफिले से आम जनजीवन प्रभावित न हो, इसका विशेष ख्याल रखा जा रहा है।

 
प्रभात तारा मैदान में होने वाले मुख्य कार्यक्रम की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पीएम मोदी विशेष विमान से गुरुवार रात 10.40 बजे रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पहुंचेंगे। हवाई अड्डे पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री रघुवर दास उनका स्वागत करेंगे। रात 11.05 बजे पीएम का काफिला राजभवन पहुंचेगा। इस दौरान इस रूट पर गाड़ियों का प्रवेश बंद रहेगा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को सुबह 6.10 बजे पीएम का काफिला राजभवन से प्रभात तारा मैदान के लिए रवाना होगा। मुख्य कार्यक्रम 6.30 बजे से शुरू कर 7.45 बजे तक चलेगा। इसके बाद 7.50 बजे दिल्ली के लिए रवाना हो जायेंगे।  
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संग योग करने को लेकर लोगों में भारी उत्साह है। पूरा शहर पीएम मोदी के कटआउट और पोस्टर-बैनर से पट गया है। स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थियों सहित हर तबके के लोगों पर सिर्फ और सिर्फ योग का खुमार चढ़ा नजर आ रहा है। मुख्य कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रशासन की ओर जारी किये जा रहे पास के लिए भारी जद्दोजहद हो रही है। जिन लोगो ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया है। उनके लिए निःशुल्क बस सेवा दी जाएगी। कार्यक्रम स्थल पर सुबह 3 बजे से 4 बजे तक ही एंट्री दी जाएगी।
 
 
सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
सुरक्षा के लिहाज से 100 से अधिक सीसीटीवी से कार्यक्रम स्थल की निगहबानी की जाएगी। वहीं रैफ के साथ ही मजिस्ट्रेटों की भी प्रतिनियुक्त की गई है। आईपीएस और डीएसपी स्तर के साथ ही इंस्पेक्टर और जिला बल के जवानों की तैनाती की गई है। वहीं रैफ, जैप, सैप के जवान भी सुरक्षा की कमान संभालेंगे।  

45 मिनट का होगा योगाभ्यास
प्रधानमंत्री भगवान बिरसा की धरती से लोगों को अपने जीवन शैली में योग को शामिल करने का संदेश देंगे। वे पूरी दुनिया के योग प्रेमियों को यहां से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई भी देंगे। सुबह साढ़े छह बजे से आयोजित इस कार्यक्रम में निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत 45 मिनट का योगाभ्यास होगा। इससे पहले प्रधानमंत्री योग प्रेमियों को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम स्थल पर 40 से अधिक एलईडी लगाये गये हैं।
 
 
सुरक्षा के लिहाज से भी चाक-चौबंद इंतजाम किये गए हैं। 11 इंट्री गेट बनाये गये हैं।11वें प्रवेश द्वार से वीवीआईपी इंट्री होगी। उन गेटों पर सादे लिबास में पुलिसकर्मी और अर्द्धसैनिक बल तैनात रहेंगे। जिन्हें पास जारी किए जा रहे हैं, उस पास में गेट नंबर और सेक्टर दर्ज होंगे। प्रत्येक प्रवेश द्वार पर डीएफएमडी मशीन लगायी गई है। मशीन से चेकिंग कर अंदर जाने के बाद मेटल डिटेक्टर से जांच होगी। कार्यक्रम स्थल के भीतर खाने-पीने की वस्तु, पानी की बोतल, टिफिन व किसी भी तरह के बैगेज ले जाने की इजाजत नहीं होगी।  जिन लोगों को पास निर्गत किये गये हैं, उसी अनुसार प्रवेश मिलेगा। लोगों को चिह्नित ब्लॉक तक पहुंचाने में जिला प्रशासन और पुलिस अफसर मदद करेंगे। 
 
प्रधानमंत्री के कारकेड की सुरक्षा को लेकर पुलिस अधिकारियों ने विशेष तैयारी की है। कारकेड में 35 वाहन रहेंगे। प्रधानमंत्री की सुरक्षा पांचस्तरीय होगी। पीएम का कारकेड गुजरने के दौरान रूट के दोनों ओर पुलिस के जवान और अफसर तैनात रहेंगे। इसके अलावा संबंधित रूट के बड़े भवनों पर पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। योग कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा के दृष्टिकोण से महिला जवानों की भी अलग से तैनाती की जायेगी।
 
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 20  और 21 जून के रांची दौरे को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा के दृष्टिकोण से रांची एयरपोर्ट, राजभवन और प्रभात तारा मैदान के बीच के इलाकों को नौ जोन में बांटा गया है। प्रत्येक जोन की सुरक्षा की जिम्मेदारी एसपी स्तर के अधिकारियों को दी गई है। सुरक्षा को लेकर 10 आईपीएस अफसर, 43 डीएसपी और 5000 जवानों को तैनात किया गया है। प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर एयरपोर्ट से राजभवन व प्रभात तारा मैदान तक के रास्ते में 125  बिल्डिंगों पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। प्रधानमंत्री के राजभवन से प्रभात तारा मैदान तक के वैकल्पिक रास्ते में भी 39 इमारतों पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS