ब्रेकिंग न्यूज़
अनिल कुमार जैन कोयला मंत्रालय के नए सचिव नियुक्तमुख्यमंत्री नीतीश का दावा-एनडीए में कोई दरार नहीं, विधानसभा चुनावों में जीतेंगे 200 से ज्यादा सीटबिहार में गंगा समेत कई नदियां उफान पर, मुख्यमंत्री नीतीश ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया हवाई सर्वेक्षणमां दुर्गा के गाने पर जमकर थिरकीं नुसरत जहां और मिमी चक्रवर्ती, वायरल हुआ वीडियोचाइना ओपन से बाहर हुए प्रणीत, भारत का अभियान समाप्तबेल्जियम दौरे के लिये भारतीय हॉकी टीम घोषित, मनप्रीत सिंह को मिली कमानसरकार ने कॉरपोरेट टैक्स 30 फीसदी से घटाकर 22 फीसदी किया, नई दरें 1 अप्रैल से लागूतुलसी गबार्ड ने ‘हाउडी मोदी’ में शामिल नहीं होने पर मांगी माफी, वीडियो जारी कर किया पीएम मोदी का स्वागत
झारखंड
झारखंड की 14 सीटों के लिए कल सुबह 8 बजे से होगी मतों की गिनती
By Deshwani | Publish Date: 22/5/2019 6:57:22 PM
झारखंड की 14 सीटों के लिए कल सुबह 8 बजे से होगी मतों की गिनती

रांची। झारखंड की 14 लोकसभा सीटों के लिए 23 मई को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी। मतों की गणना को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने बताया कि मतगणना स्थल, मतगणना हॉल और प्रत्येक मतगणना कक्ष के ले-आउट प्लान को भारत निर्वाचन आयोग का अनुमोदन मिल चुका है।

 
मतगणना के लिए सभी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आनेवाले प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए अलग मतगणना हॉल बनाए गए हैं। मतदान केंद्रों को ध्यान में रखकर प्रत्येक मतगणना हॉल में मतगणना के लिए टेबलों की संख्या और चक (राउंड) का निर्धारण किया गया है। मतगणना को लेकर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अनुदेशों का पालन करने का निर्देश सभी निर्वाची पदाधिकारियों को दिया गया है। सभी मतगणना केंद्रों पर व्यापक सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। स्ट्रांग रुम की सुरक्षा लगातार सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेज द्वारा की जा रही है।
 
बनाए गए 14 मतगणना केंद्रों का विवरण
खियांग्ते ने बताया कि झारखंड में 14 लोकसभा सीटों की मतगणना को लेकर 14 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं....
1-राजमहल (एसटी) लोकसभा सीट के लिए साहेबगंज जिले के गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक कॉलेज, लोहांडा।
2- दुमका (एसटी) सीट के लिए दुमका जिले के गवनर्मेंट इंजीनियरिंग कॉलेज।
3- गोड्डा सीट के लिए गोड्डा जिले के गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक कॉलेज, सिलकटिया।
4- चतरा सीट के लिए चतरा जिले के चतरा कॉलेज।
5-कोडरमा सीट के लिए गिरिडीह जिले के एग्रीकल्चर प्रोडक्शन मार्केटिंग यार्ड, पचंबा।
6- गिरिडीह सीट के लिए बोकारो जिले के वेयरहाउस, बाजार समिति,चास।
7- धनबाद सीट के लिए धनबाद जिले के ए.पी.एम.सी।
8- रांची सीट के लिए रांची जिले के कृषि बाजार समिति, पंडरा।
9-जमशेदपुर सीट के लिए  जमशेदपुर जिले के को-ऑपरेटिव कॉलेज।
10- सिंहभूम (एसटी) सीट के लिए पश्चिमी सिंहभूम जिले के महिला कॉलेज, चाईबासा।
11-खूंटी (एसटी) सीट के लिए खूंटी जिले के बिरसा कॉलेज।
12-लोहरदगा (एसटी) सीट के लिए गुमला जिले के गुमला पॉलीटेक्निक, चंदाली।
13- पलामू (एससी) सीट के लिए मेदिनीनगर जिले के एग्रीकल्चरल मार्केटिंग यार्ड, बैरिलिया।
14- हजारीबाग सीट के लिए हजारीबाग जिले के एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमिटी में मतगणना केंद्र बनाए गए हैं।

प्रत्याशी/ एजेंट और ऑब्जर्वर की मौजूदगी में खुलेगा स्ट्रांग रुम
खियांग्ते ने बताया कि मतगणना के दिन सभी संसदीय क्षेत्रों में प्रत्याशियों/एजेंटों और भारत निर्वाचन आयोग के ऑब्जर्वर की मौजूदगी में स्ट्रांग रुम को खोला जाएगा। इसकी वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। साथ ही ईवीएम के मतों की गिनती प्रक्रिया शुरु होने के पूर्व उसके एड्रेस टैग, सील और सीरियल नंबर का भी मिलान होगा, ताकि ईवीएम को लेकर प्रत्याशियों व उनके मतगणना एजेंटों को किसी तरह का कोई संशय नहीं हो।
 
प्रत्येक मतगणना हॉल के लिए एक सहायक निर्वाची पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति
खियांग्ते ने बताया कि मतगणना कार्य चरणबद्ध तरीके से होगी। एक चरण की समाप्ति के बाद ही अगले चरण के मतों की गिनती की जाएगी। इसके लिए प्रत्येक मतगणना हॉल में हर टेबल पर काउंटिंग असिस्टेंट, काउंटिंग सुपरवाइजर और एक माइक्रो ऑब्जर्वर मौजूद रहेंगे। प्रत्येक मतगणना हॉल के लिए एक सहायक निर्वाची पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त किया गया है। 

सबसे पहले होगी पोस्टल बैलेट की गिनती
खियांग्ते ने बताया कि 23 मई को सुबह 8 बजे पोस्टल बैलेट से मतगणना की शुरूआत होगी। इसमें सेवा मतदाताओं के ईटीपीबीएस और पोस्टल बैलेट शामिल है। पोस्टल बैलेट की गिनती निर्वाची पदाधिकारी के टेबल पर की जाएगी। ईटीपीबीएस से प्राप्त मतों की सर्वप्रथम प्री-काउंटिंग (स्कैनिंग) की जाएगी। इसके बाद प्राप्त पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी। साथ ही अलग-अलग मतगणना कक्ष में ईवीएम के मतों की गिनती की जाएगी। ईवीएम के मतों की गिनती पूरी होने के बाद सभी संसदीय क्षेत्रों के हर विधानसभा क्षेत्र से रैंडमली चुने गए 5 मतदान केंद्रों के वीवीपैट की पर्ची की गिनती कर इसका मिलान ईवीएम से प्राप्त मतों से किया जाएगा।

14 सीटों के लिए 1442 टेबल पर होगी मतों की गिनती
झारखंड में लोकसभा की 14 सीटों के लिए 1442 टेबलों पर मतों की गिनती की जाएगी। खियांग्ते ने बताया कि सभी लोकसभा सीटों के लिए विधानसभा क्षेत्र के आधार पर टेबलों का निर्धारण किया गया है। राजमहल सीट के लिए 96, दुमका सीट के लिए 102, गोड्डा सीट के लिए 98, चतरा सीट के लिए 85, कोडरमा सीट के लिए 96, गिरिडीह सीट के लिए 120, धनबाद सीट के लिए 127, रांची सीट के लिए 134, जमशेदपुर सीट के लिए 96, सिंहभूम सीट के लिए 88, खूंटी सीट के लिए 120, लोहरदगा सीट के लिए 72, पलामू सीट के लिए 103 और हजारीबाग सीट के लिए 105 टेबलों पर मतों की गिनती की जाएगी। खियांग्ते ने बताया कि झारखंड के 14 लोकसभा सीटों की मतगणना विधानसभा क्षेत्र के आधार पर होगी। इस बाबत 81 विधानसभा क्षेत्र के लिए 81 हॉल में मतगणना होगी। 
 
मतों की गिनती के बाद ईवीएम-वीवीपैट को सील कर स्ट्रांग रुम में रखा जाएगा
मतगणना की प्रक्रिया के बाद सभी ईवीएम- वीवीपैट को सुरक्षा घेरे में स्ट्रांग रुम में लाया जाएगा। इसे सील करने के बाद यहां डबल लॉक में रखा जाएगा। खियांग्ते ने बताया कि ईवीएम-वीवीपैट को सील कर लॉक करने की प्रक्रिया प्रत्याशी अथवा उसके निर्वाचक एजेंट और ऑब्जर्वर की मौजूदगी में पूरी की जाएगी। इसके साथ ईवीएम-वीवीपैट को सील व स्टोरेज करने की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS