ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
चीन ने अपनी जनसंख्‍या नीति में किया एक बड़ा बदलाव, दम्‍पतियों को 3 बच्‍चों तक के परिवार की अनुमति
By Deshwani | Publish Date: 1/6/2021 5:34:51 PM
चीन ने अपनी जनसंख्‍या नीति में किया एक बड़ा बदलाव, दम्‍पतियों को 3 बच्‍चों तक के परिवार की अनुमति

दिल्ली। चीन ने अपनी जनसंख्‍या नीति में एक बड़ा बदलाव करते हुए दम्‍पतियों को तीन बच्‍चों तक के परिवार की अनुमति देने का फैसला किया है। विश्‍व की सबसे अधिक जनसंख्‍या वाले इस देश में अब तक दो बच्‍चों तक के परिवार की इजाजत थी। ऐसा इसलिए किया गया है क्‍योंकि हाल की जनगणना में वहां जन्‍मदर में काफी गिरावट देखी गई है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्‍हुआ ने खबर दी है कि राष्‍ट्रपति षी जिनपिंग की अध्‍यक्षता में हुई पोलित ब्‍यूरो की बैठक में इस बदलाव को मंजूरी दी गई। 





चीन ने 2016 में परिवार में एक बच्‍चे की नीति में परिवर्तन कर दो बच्‍चों की अनुमति देने का फैसला किया था लेकिन उसकी यह नीति देश में कम होती जन्‍मदर को बढ़ाने में विफल रही। चीन के कई शहरों में बच्‍चों के पालन पोषण का खर्च बढ़ने के कारण दम्‍पति परिवार बढ़ाना नहीं चाहते हैं। पोलित ब्‍यूरो की इस बैठक में सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने पर भी जोर दिया गया। इस बारे में ब्‍योरा नहीं दिया गया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS