ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
अमरीका में राष्‍ट्रपति पद के चुनाव 3 को, प्रचार के अंतिम दिन डॉनल्‍ड ट्रंप और जो बाइडेन मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए जोरशोर से जुटे
By Deshwani | Publish Date: 2/11/2020 11:00:00 PM
अमरीका में राष्‍ट्रपति पद के चुनाव 3 को,  प्रचार के अंतिम दिन डॉनल्‍ड ट्रंप और जो बाइडेन मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए जोरशोर से जुटे

देशवाणी न्यूज। अमरीका में राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए बहुत ही कम घंटों का समय रह गया है। राष्‍ट्रपति डॉनाल्‍ड ट्रंप चार महत्वपूर्ण राज्‍यों में चुनाव सभाएं कर रहे हैं जबकि उनके प्रतिद्वंदी और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्‍मीदवार जो बाइडन पेन्सिलवेनिया और ओहायो में चुनाव प्रचार कर रहे हैं। 

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए भारतीय समय के अनुसार मंगलवार को शाम 4.30 मिनट से वोटिंग शुरू होगी। जो बुधवार सुबह 7.30 बजे तक जारी रहेगी।

 

ट्रंप उत्‍तर कैरोलिना, पेन्सिलवेनिया, विसकोन्सिन और मिशिगन में चुनाव सभाएं करेंगे। पिछले चुनाव में उन्‍होंने इन राज्‍यों में जीत हासिल की थी। वे मिशिगन में ग्रैंड रैपिड में उसी स्‍थान पर अपनी अंतिम चुनावी सभा करेंगे जहां उन्‍होंने 2016 में की थी। ट्रंप ने अपनी सभाओं में आर्थिक पुनर्उद्धार और कोविड के टीके का वायदा किया।

 

उधर, जो बाइडन और उपराष्‍ट्रपति पद की उनकी सहयोगी उम्‍मीदवार कमला हैरिस पेन्सिलवेनिया में चुनाव प्रचार कर रहे हैं। इस राज्‍य को हैरिस के लिए महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है। यहां के पिट्सबर्ग क्षेत्र में स्थित अफ्रीकी-अमरीकी समुदाय पर बाइडन का विशेष ध्‍यान है। उन्‍होंने ट्रंप पर आरोप लगाया कि वे कोरोना का मुकाबला करने में विफल रहे हैं, और इस महामारी से अब तक दो लाख तीस हजार अमरीकियों की जान चली गई।  

   

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में आठ वर्षों तक उपराष्‍ट्रपति रहे जो बाइडन आज अटलांटा, जॉर्जिया में चुनाव रैली करेंगे। मियामी में उनकी अंतिम  चुनाव सभा होगी।  

 

रिकॉर्ड नौ करोड़ से अधिक मतदाता राष्‍ट्रपति चुनाव में अब तक डाक से और व्‍यक्तिगत रूप से मतदान कर चुके हैं, जो कुल मतदाताओं का लगभग 40 प्रतिशत है।



अमेरिका में मंगलवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होना है। वहां के 50 फीसदी मतदाता पहले ही पोस्टल बैलेट के जरिए वोटिंग कर चुके हैं। जिन मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान नहीं किया है वे मंगलवार को अपने नए राष्ट्रपति को चुनने के लिए वोट डालेंगे। रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप फिर से किस्मत आजमा रहे हैं। वहीं, डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से दो बार अमेरिका के उपराष्ट्रपति रह चुके जो बाइडेन उम्मीदवार हैं।

कितने बजे से शुरू होगी वोटिंग


अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए भारतीय समय के अनुसार मंगलवार को शाम 4.30 मिनट से वोटिंग शुरू होगी। जो बुधवार सुबह 7.30 बजे तक जारी रहेगी। वहीं, अमेरिकी समयानुसार यह मतदान मंगलवार सुबह 6 बजे से शुरू हो जाएगा जो रात को 9 बजे तक जारी रहेगा। कई राज्यों में मतदान शुरू होने का समय सुबह 5 बजे भी रखा गया है। इस बार कोरोना वायरस के कहर के कारण मतदान के समय को बढ़ाया गया है।


 एक्जिट पोल के नतीजे-

अमेरिका में मंगलवार को रात 9 बजे मतदान खत्म होने के बाद कई मीडिया संस्थान तुरंत ही एक्जिट पोल को जारी कर देंगे। इससे अमेरिकी चुनाव में ट्रंप या बाइडेन के जीत को लेकर काफी कुछ तस्वीर साफ होने का अंदेशा है। अमेरिका में बड़ी संख्या में लोगों का सर्वे किया गया है, ऐसे में एक्जिट पोल के नतीजे चुनाव परिणाम से ज्यादा अलग नहीं होंगे।

चुनाव के परिणाम-

अमेरिकी चुनाव के नतीजे को लेकर स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता है कि वोटिंग खत्म होने के बाद तीन नवंबर को ही नतीजे आ जाएंगे। इस बार कोरोना वायरस के कारण बड़ी संख्या में लोगों ने मेल इन बैलेट और पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान किया है। जिसकी गिनती संबंधित राज्य में ही की जाएगी। माना जा रहा है कि पोस्टल बैलेट की गिनती के कारण इस बार चुनाव परिणाम में देरी देखने को मिल सकती है।

राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए कितने वोट चाहिए


अमेरिका में राष्ट्रपति पद पर जीत हासिल करने के लिए डोनाल्ड ट्रंप या जो बाइडेन को इलेक्ट्रोरल कॉलेज वोट का 50 फीसदी से ज्यादा वोट पाना होगा। अमेरिका में इलेक्ट्रोरल कॉलेज के 538 वोट हैं। इसका मतलब जीत के लिए किसी भी एक प्रत्याशी को 270 या इससे अधिक वोट पाना जरूरी होगा।





 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS