ब्रेकिंग न्यूज़
नेपाल से वतन लौट रहे करीब 400 भारतीय को बीरगंज प्रशासन ने रोका, डिटेंशन सेन्टर में खाने-पीने की व्यवस्था नहीं, कर रहे भारत बुलाने की अपीलउत्तर बिहार के ख्यातिप्राप्त सर्जन डॉ. आशुतोष शरण ने PM Cares Fund व CM Releaf Fund को दी कुल 2 लाख 50 हजार की आर्थिक सहायता, पूरी की दिली ख्वाहिशपूर्व केन्द्रीय कृषिमंत्री मोतिहारी सांसद लॉकडाउन में देशभर में फंसे सैकड़ो चंपारणवासियों को भोजन मुहैया करा रहे हैंलोगों के अनुरोध पर आपातकाल में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष - PM CARES की घोषणा, नोट करें खाता नम्बरहाइड्रो-ऑक्‍सी-क्‍लोरोक्विन कोविड- 19 में कारगर, आवश्‍यक दवा घोषित, बिक्री और वितरण नियंत्रित करने संबंधी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की अधिसूचना जारीपूरे देश में 562 संक्रमित मामलों की पुष्टि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने की, 41 संक्रमित मरीज हुए स्वस्थईरान से एयरइंडिया के विशेष विमान से लाये गये 277 लोग आज सुबह पहुंचे जोधपुर हवाई अड्डाआज शाम प्रधानमंत्री अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे बातचीत
अंतरराष्ट्रीय
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फरवरी के अंत में आएंगे भारत
By Deshwani | Publish Date: 11/2/2020 11:49:05 AM
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फरवरी के अंत में आएंगे भारत

नई दिल्ली अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प इस महीने के अंत में दो दिन की भारत यात्रा पर आएंगे। अमरीका के राष्‍ट्रपति के रूप में यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी। अमरीकी राष्‍ट्रपति कार्यालय व्‍हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्‍टेफनी ग्रीशम ने कल वाशिंगटन में बताया कि राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प और उनकी पत्‍नी मेलानिया ट्रम्‍प 24 और 25 फरवरी को भारत यात्रा पर होंगे। दिल्‍ली के बाद  वे अहमदाबाद भी जाएंगे। उन्‍होंने बताया कि राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की फोन पर बातचीत हुई है।

 
 
इस दौरान उन्‍होंने दोनों देशों के लोगों के बीच प्रगाढ़ संबंधों का उल्‍लेख करते हुए भारत-अमरीकी कार्यनीतिक भागीदारी और मज़बूत करने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की। द्विपक्षीय व्‍यापार विवाद और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यवस्‍था सहित कई मुद्दों को देखते हुए राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प की भारत यात्रा महत्‍वपूर्ण मानी जा रही है। 
 
 
यात्रा से पहले ट्रम्‍प प्रशासन ने महत्‍वपूर्ण हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए अगले वित्‍त वर्ष में डेढ़ अरब डॉलर के बजटीय आवंटन का प्रस्‍ताव किया है। इसका उद्देश्‍य इस क्षेत्र को चीन के प्रभाव से मुक्‍त करना है। व्‍हाइट हाउस ने बजटीय प्रस्‍ताव में कहा है कि विश्‍व की आधी आबादी और तेज़ गति से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था वाले देशों का हिंद-प्रशांत क्षेत्र, अमरीका की सुरक्षा और दीर्घकालिक आर्थिक हितों के लिए महत्‍वपूर्ण है। अमरीका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा दो बार 2010 और 2015 में भारत यात्रा पर आए थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS