ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
अंतरराष्ट्रीय
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फरवरी के अंत में आएंगे भारत
By Deshwani | Publish Date: 11/2/2020 11:49:05 AM
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फरवरी के अंत में आएंगे भारत

नई दिल्ली अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प इस महीने के अंत में दो दिन की भारत यात्रा पर आएंगे। अमरीका के राष्‍ट्रपति के रूप में यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी। अमरीकी राष्‍ट्रपति कार्यालय व्‍हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्‍टेफनी ग्रीशम ने कल वाशिंगटन में बताया कि राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प और उनकी पत्‍नी मेलानिया ट्रम्‍प 24 और 25 फरवरी को भारत यात्रा पर होंगे। दिल्‍ली के बाद  वे अहमदाबाद भी जाएंगे। उन्‍होंने बताया कि राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की फोन पर बातचीत हुई है।

 
 
इस दौरान उन्‍होंने दोनों देशों के लोगों के बीच प्रगाढ़ संबंधों का उल्‍लेख करते हुए भारत-अमरीकी कार्यनीतिक भागीदारी और मज़बूत करने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की। द्विपक्षीय व्‍यापार विवाद और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यवस्‍था सहित कई मुद्दों को देखते हुए राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प की भारत यात्रा महत्‍वपूर्ण मानी जा रही है। 
 
 
यात्रा से पहले ट्रम्‍प प्रशासन ने महत्‍वपूर्ण हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए अगले वित्‍त वर्ष में डेढ़ अरब डॉलर के बजटीय आवंटन का प्रस्‍ताव किया है। इसका उद्देश्‍य इस क्षेत्र को चीन के प्रभाव से मुक्‍त करना है। व्‍हाइट हाउस ने बजटीय प्रस्‍ताव में कहा है कि विश्‍व की आधी आबादी और तेज़ गति से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था वाले देशों का हिंद-प्रशांत क्षेत्र, अमरीका की सुरक्षा और दीर्घकालिक आर्थिक हितों के लिए महत्‍वपूर्ण है। अमरीका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा दो बार 2010 और 2015 में भारत यात्रा पर आए थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS