ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
राष्ट्रपति चुनाव के लिए माइकल ब्लूमबर्ग ने पेश की दावेदारी, टीवी विज्ञापनों पर रिकॉर्ड 222 करोड़ करेंगे खर्च
By Deshwani | Publish Date: 25/11/2019 2:22:10 PM
राष्ट्रपति चुनाव के लिए माइकल ब्लूमबर्ग ने पेश की दावेदारी, टीवी विज्ञापनों पर रिकॉर्ड 222 करोड़ करेंगे खर्च

लॉस एंजेल्स। अमेरिका में अगले साल होने जा रहे राष्ट्रपति चुनावों के लिए न्यूयॉर्क सिटी के पूर्व मेयर माइकल ब्लूमबर्ग ने रविवार को ऐलान कर दिया कि वे लड़ेंगे। उन्होंने चुनाव में प्रत्याशी बनने के लिए औपचारिक रूप से दावेदारी भी पेश कर दी है। माइकल ब्लूमबर्ग की ख्याति जलवायु परिवर्तन के खिलाफ काम करने वाले कार्यकर्ता के तौर पर रही है।

 
77 वर्षीय 'मीडिया किंग' 55 अरब डाॅलर सम्पत्ति के स्वामी ब्लूमबर्ग ने चुनाव मैदान में कूदने के साथ सभी राज्यों के टीवी न्यूज़ चैनल में साढ़े तीन करोड़ डाॅलर (222करोड़ रुपये) के विज्ञापन लगाकर एक मज़बूत दावा पेश किया है और संकेत दिया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को हारने के लिए वही एकमात्र सशक्त दावेदार हैं। माइकल ब्लूमबर्ग भारत और अमेरिका के बीच अच्छे संबंधों की वकालत भी करते आए हैं। अमेरिकन मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक माइकल ब्लूमबर्ग राष्ट्रपति चुनावों में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से आधिकारिक प्रत्याशी बनने की आखिरी दौड़ में शामिल होने वाले नेता हैं।
 
लंबे समय से डेमोक्रेट रहे ब्लूमबर्ग ने सन 2001 में रिपब्लिकन के तौर पर न्यूयॉर्क मेयर का चुनाव लड़ा था। वह पिछले साल फिर डेमोक्रेट के रूप में पंजीकृत हुए। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के बड़े समर्थक होते हुए भी उन्होंने कहा था कि वह दिल से ट्रम्प के साथ हैं। माइकल ब्लूमबर्ग ने अपनी अधिकृत वेबसाइट पर दावा किया है,'' मैं डोनाल्ड ट्रम्प को हारने के लिए राष्ट्रपति चुनाव-2020 के लिए मैदान में उतर रहा हूं और अमेरिका को सशक्त देखना चाहता हूं।
 
राष्ट्रपति चुनाव अगले साल 3 नवंबर को होने हैं। ब्लूमवर्ग बंदूक हिंसा के विरुद्ध हैं, तो कोयला लाॅबी के ख़िलाफ़ पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते के पक्षधर हैं और देशभर में हेल्थकेयर के बड़े समर्थक हैं। ब्लूमबर्ग डेमोक्रेट प्रत्याशियों के बीच हुई अब तक चार डिबेट से अलग रहे हैं।
 
डेमोक्रेटिक पार्टी के डेढ़ दर्जन संभावित प्रत्याशियों में समाजवादी बर्नी सैंडर्स ने करारी टिप्पणी की है कि राष्ट्रपति चुनाव को 'ख़रीदने' की कोशिश हो रही है। उन्होंने कहा है कि ब्लूमवर्ग का अंतिम पड़ाव में चुनाव मैदान में कूदना हताशाजनक है। इन डेमोक्रेटिक प्रत्याशियों में विभिन्न पोल में आगे चल रहे जो बिडेन के बाद दूसरे स्थान पर चल रहीं 
 
एलिज़ाबेथ वारेन ने कहा है कि न्यू यॉर्क के पूर्व मेयर माइकल ब्लूमबर्ग को टीवी न्यूज़ चैनल पर बड़े-बड़े विज्ञापनों के जरिए चुनाव ख़रीदने की इजाज़त नहीं दी जा सकती। यह चुनाव जमीन से जुड़े हुए अनगिनत मतदाताओं के लिए है। हैंप्शायर राज्य के कुछ मतदाताओं ने भी इसे एक ग़लत प्रथा बताया है।
 
ब्लूमबर्ग ने कहा है कि अंतिम पड़ाव में चुनाव मैदान में कूद कर उन्होंने कोई अवैधानिक क़दम नहीं उठाया है। उन्होंने कहा है कि वह आम जनता से न्यूनतम डोनेशन लेने को भी तैयार हैं, ताकि देश की आम जनता के सुख-दुःख के सहभागी बन सके।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS