ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
अंतरराष्ट्रीय
गोटबाया राजपक्षे चुने गए श्रीलंका के 8वें राष्ट्रपति, पीएम मोदी ने ट्वीट कर चुनावी जीत की दी बधाई
By Deshwani | Publish Date: 18/11/2019 10:22:18 AM
गोटबाया राजपक्षे चुने गए श्रीलंका के 8वें राष्ट्रपति, पीएम मोदी ने ट्वीट कर चुनावी जीत की दी बधाई

कोलंबो। श्रीलंका राष्ट्रपति चुनावों में एसएलपी के उम्मीद्वार गोटबाया राजपक्षे ने बा़जी मारते हुए 8वें राष्ट्रपति के तौर पर नियुक्त किए गए। रविवार को आए नतीजों में 52.25% वोट मिलने के बाद 70 साल के गोटबाया राजपक्षे को अब 5 साल तक श्रीलंका के राष्ट्रपति पद पर चुना गया। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने भी राजपक्षे को ट्वीट कर बधाई दी।

 
प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, 'राष्ट्रपति चुनावों में जीत के लिये आपको बधाई गोटबाया.मैं, हमारे दोनों देशों और नागरिकों के बीच घनिष्ठ तथा भाइचारे वाले संबंधों को और अधिक मजबूत करने, शांति, समृद्धि और क्षेत्र में सुरक्षा के लिये आपके साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूं.'.
 
 
विदित हो कि गोटबाया की जीत के साथ श्रीलंका में राजपक्षे परिवार को फिर से देश की सत्ता में आ गई है। महिंदा राजपक्षे के बाद ऐसा लग रहा था कि इस परिवार का राजनीतिक भविष्य समाप्त हो गया है। गोटबाया पूर्व राष्ट्रपति  महिंदा राजपक्षे के भाई और पूर्व सैन्य अधिकारी हैं।
 
आधिकारिक परिणामों के अनुसार राजपक्षे को 52.25 प्रतिशत (6,924,255) मत मिले, जबकि प्रेमदास को 41.99 प्रतिशत (5,564,239) वोट हासिल हुए। चुनाव आयोग ने बताया कि अन्य उम्मीदवारों को 5.76 प्रतिशत वोट मिले। राजपक्षे (70) ने अपने समर्थकों से शांतिपूर्ण ढंग से जीत का जश्न मनाने की अपील की है।
 
प्रेमदास (52) ने निर्वाचन सचिवालय की ओर से परिणाम की आधिकारिक घोषणा से भी पहले चुनाव में हार स्वीकार करते हुए यूनाइटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) के उपनेता के पद से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया था। इससे पहले सरकार के तीन अन्य मंत्री भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।
 
दरअसल, राजपक्षे की छवि एक सख्त रक्षा सचिव के रूप में बनी थी। उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान देश के नागरिकों को सुरक्षा का वचन दिया था जिससे सिहाली बौद्ध नागरिकों ने उनका जमकर साथ दिया। उधर प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे पर यह आरोप लगा था कि वह ईस्टर हमले रोकने में विफल रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS