ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
जी-7 समिट: कश्मीर में तनाव कम करने का प्लान जानना चाहेंगे ट्रंप, प्रधानमंत्री मोदी से करेंगे चर्चा
By Deshwani | Publish Date: 23/8/2019 11:01:09 AM
जी-7 समिट: कश्मीर में तनाव कम करने का प्लान जानना चाहेंगे ट्रंप, प्रधानमंत्री मोदी से करेंगे चर्चा

वाशिंगटन। जम्‍मू-कश्‍मीर को विशेष दर्जा देने वाले संव‍िधान के अनुच्‍छेद 370 के अहम प्रावधानों को समाप्‍त करने के बाद पाकिस्‍तान जहां दुनियाभर से मदद की गुहार लगा रहा रहा है, वहीं भारत ने साफ कर दिया है कि उसने यह फैसला अपने संवैधानिक दायरे के भीतर लिया है। जम्मू कश्मीर के मामले में अनुछेद 370 का हटाया जाना भारत का एक अंदरूनी मामला है लेकिन क्षेत्र में शांति व्यवस्था की स्थापना और मानवीय अधिकार एक अहम मुद्दा है। 

 
गुरुवार को व्हाइट हाउस के एक उच्चाधिकारी के हवाले से कहा गया है कि इस संदर्भ में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प फ्रांस में जी-सात देशों की बैठक के अलावा प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी से बातचीत करना चाहेंगे। जी सात देशों की बैठक फ्रांसीसी लोकप्रिय समुद्री रिसॉर्ट 'बीयर्रिट्ज' में शनिवार से हो रही है। इस बैठक में वैश्विक अर्थव्यवस्था, लिंग समानता, पर्यावरण संतुलन और डिजिटल इकोनॉमी के अलावा अन्य विषयों पर चर्चा होगी।
 
इस बैठक के इतर ट्रम्प की मुलाक़ात मोदी के अलावा इंग्लैंड के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, जर्मनी की एंजेला मर्केल और मेजबान फ्रांस के इमैनुएल मैक्रों के अलावा जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से होनी तय है।
 
उल्लेखनीय है कि कश्मीर मामले में अनुछेद 370 हटाए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ट्रम्प की पहली मुलाकात होगी। व्हाइट हाउस अधिकारी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के आपसी संबंधों को लेकर बैठक में चर्चा हो सकती है। इसलिए ट्रम्प की कोशिश होगी कि वह प्रधानमंत्री मोदी से ख़ुद उनकी ज़ुबानी बात सुनें। ट्रम्प की यह भी कोशिश होगी कि क्षेत्र में तनाव को कैसे दूर किया जा सकता है और कश्मीर में मानवीय अधिकारों का संरक्षण कैसे हो सकता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS