ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
चीन में 200 किमी दूर बैठे चीनी डॉक्टरों ने 5जी तकनीक से की सफल सर्जरी
By Deshwani | Publish Date: 12/6/2019 11:57:47 AM
चीन में 200 किमी दूर बैठे चीनी डॉक्टरों ने 5जी तकनीक से की सफल सर्जरी

बीजिंग। चीन की तकनीकी सफलता की एक और मिसाल सामने आई है जिसे जानकर दुनिया दंग रह गई। यहां के डॉक्टरों ने 200 किमी दूर बैठकर गॉल ब्लेडर की समस्या से जूझ रहे मरीज की 5जी तकनीक से रिमोट सर्जरी की। चीनी मीडिया की मंगलवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तरी चीन के हुबेई प्रांत में यह सर्जरी लगभग एक घंटे तक चली।

 
लेप्रोस्कोपिक कोलेसिस्टेकटोमी नामक इस सर्जरी के लिए दूरसंचार कंपनी चाइना मोबाइल ने 6 जून को 5जी नेटवर्क के लिए लाइसेंस प्राप्त किया। यह सर्जरी 5जी इंटरनेट कनेक्शन की प्रक्रिया में ही संभव हो सकी। सर्जरी शेओन्गजिया फॉरेस्ट्री जिला के ताइहे अस्पताल की ब्रांच में हुई जिसे 200 किमी दूर शियान शहर से लाइव फीड के माध्यम से रिमोट के जरिये अंजाम दिया गया।
 
डॉक्टरों ने कहा, 5जी तकनीक का धन्यवाद देना चाहिए, जिसने नेटवर्क में कोई बाधा नहीं पहुंचाने दी। सर्जरी के बाद मरीज की स्थिति बेहतर है। चाइना मोबाइल की हुबेई ब्रांच के वरिष्ठ अधिकारी गुई कुनपेंग ने कहा, 5जी तकनीक साफ वीडियो और तस्वीरों की गारंटी देती है। इसमें सेकंड भर की देरी नहीं होती। नेटवर्क के दम पर डॉक्टर मरीज से दूरी की परवाह किए बिना रिमोट से सर्जरी कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि हमारी ब्रांच ने 300 5जी बेस स्टेशन बनाए हैं। इससे दूरस्थ शहरों व ग्रामीण इलाकों में भी तेज इंटरनेट की सुविधा मिली है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS