अंतरराष्ट्रीय
विक्रम मिस्त्री ने संभाला चीन में भारतीय राजदूत का पद
By Deshwani | Publish Date: 9/1/2019 11:51:57 AM
विक्रम मिस्त्री ने संभाला चीन में भारतीय राजदूत का पद

बीजिंग। चीन में भारत के नए राजदूत विक्रम मिस्त्री ने अपना पद संभाल लिया। चीनी विदेश मंत्रालय में प्रोटोकॉल उप महानिदेशक होंग ली को अपना परिचय पत्र सौंपने के बाद उन्होंने चीन के अधिकारियों के साथ बैठक भी की।

 
मंत्रालय में एशियाई मामलों के महानिदेशक वु जियांगहाओ से मुलाकात के दौरान मिस्त्री ने भारत और चीन के द्विपक्षीय संबंधों पर अपने विचार साझा किए। वर्ष 1989 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आइएफएस) के अधिकारी मिस्त्री ने गौतम बंबावाले की जगह ली है।
 
बंबावाले गत नवंबर में सेवानिवृत्त हो गए थे। मिस्त्री ने ऐसे वक्त पर राजदूत का पद संभाला है जब भारत और चीन 2017 में हुए डोकलाम विवाद को पीछे छोड़कर विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। मिस्त्री इससे पहले म्यांमार में भारत के राजदूत रह चुके हैं।
 
उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ विदेश मंत्रालय में भी अलग-अलग पदों पर काम किया है। वह यूरोप, अफ्रीका, एशिया और उत्तरी अमेरिका सहित कई देशों में भारतीय दूतावासों में सेवाएं दे चुके हैं। श्रीनगर में जन्मे मिस्त्री ने अपनी स्कूली शिक्षा ग्वालियर से पूरी की थी। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से स्नातक और जमशेदपुर के एक्सएलआरआई कॉलेज से एमबीए की डिग्री ली थी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS