ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
अंतरराष्ट्रीय
स्वतंत्रता और शांति की दिशा में 'सुरक्षा कवच' बन सकते हैं भारत और अमेरिका: राष्ट्रपति ट्रंप
By Deshwani | Publish Date: 15/11/2018 11:45:13 AM
स्वतंत्रता और शांति की दिशा में 'सुरक्षा कवच' बन सकते हैं भारत और अमेरिका: राष्ट्रपति ट्रंप

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि स्वतंत्रता, समृद्धि और शांति की दिशा में भारत के साथ अमेरिका का संबंध एक ‘‘सुरक्षा कवच’’ की तरह काम कर सकता है। राष्ट्रपति ट्रंप ने व्हाइट में जाने माने भारतीय-अमेरिकियों के साथ दिवाली मनाने के दौरान ये बातें कहीं। यह दूसरा साल है जब राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत और भारतीय मूल के अमेरिकियों के सबसे बड़े त्योहार को व्हाइट हाउस में मनाया। ट्रंप ने कहा, ‘‘हिंदुओं के रोशनी के त्योहार दिवाली के आयोजन के लिये यहां आकर मैं रोमांचित महसूस कर रहा हूं। 

 
मुझे व्हाइट हाउस में इस खूबसूरत आयोजन की मेजबानी का सौभाग्य मिला है।  बेहद खास लोग। ’’ ट्रंप ने कहा, ‘‘अमेरिका और दुनियाभर में बौद्ध, सिख और जैन धर्म के लोगों के इस बेहद खास त्योहार को मनाने के लिये हम व्हाइट हाउस में जमा हुए हैं। ’’ व्हाइट हाउस के ऐतिहासिक रूजवेल्ट रूम में औपचारिक दीया जलाने से पहले ट्रंप ने कहा, ‘‘यह त्योहार अंधकार के ऊपर प्रकाश और बुराई पर अच्छाई की जीत को दर्शाता है। यह हर्षोल्लास से भरा अवसर है, जो प्रियजन, पड़ोसियों और समुदायों को एक दूसरे के करीब लाता है। ’’
 
ट्रंप ने कहा, ‘‘भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और स्वतंत्रता, समृद्धि एवं शांति की दिशा में दोनों देशों के बीच संबंध एक सुरक्षा कवच के तौर पर काम कर सकता है। ’’ उन्होंने कहा कि अमेरिका के भारत से बेहद गहरे रिश्ते हैं और वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ अपनी मित्रता के लिये उनके आभारी हैं।
 
वहां मौजूद अपनी बेटी को दर्शकों से मुखातिब करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘मोदी मेरे मित्र हैं और अब वह इनके (इवांका के) भी दोस्त हैं।  मैं कह सकता हूं कि मेरे मन में भारत और भारतीयों के लिये बहुत सम्मान है। ’’ इसके जवाब में इवांका ने कहा, ‘‘बिल्कुल ठीक. ’’ इवांका पिछले साल भारत की यात्रा पर आयी थीं। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS