ब्रेकिंग न्यूज़
अंतरराष्ट्रीय
कनाडा: मांट्रियल में महिला विदेश मंत्रियों के पहले शिखर सम्मेलन में 17 देशों की विदेश मंत्रियों ने लिया हिस्सा
By Deshwani | Publish Date: 23/9/2018 1:07:38 PM
कनाडा: मांट्रियल में महिला विदेश मंत्रियों के पहले शिखर सम्मेलन में 17 देशों की विदेश मंत्रियों ने लिया हिस्सा

मांट्रियल। महिला विदेश मंत्रियों के पहले शिखर सम्मेलन में तय किया गया कि विदेश नीति में ‘महिलाओं के परिप्रेक्ष्य’ को शामिल किया जाए। दो दिनों के इस सम्मेलन में दुनिया की शीर्ष महिला राजनयिकों में से आधी से अधिक मांट्रियल में एक साथ इकट्ठा हुईं और विभिन्न देशों के बीच टकराव को रोकने, पुरी दुनिया में लोकतंत्र के विकास और लिंग आधारित हिंसा को रोकने जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई।

 

इस दौरान कनाडा की विदेश मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने कहा, ‘‘यह सम्मेलन वाकई एक ऐतिहासिक अवसर है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह कोई गुलाबी घेरा बनाने की बात नहीं है। यह इसके ठीक उलट है। यह दुनिया में महिलाओं एवं लड़कियों की भूमिका एवं उनके अधिकारों की अहमियत पर जोर देने के बारे में है।’’ 

 
इस दौरान शिखर सम्मेलन में जुटीं 17 देशों की विदेश मंत्रियों ने नियमित तौर पर मिलने-जुलने का वादा किया, चाहे वह अनौपचारिक मुलाकात ही क्यों न हो। इस सम्मेलन में कनाडा और यूरोपीय संघ के अलावा एंडोरा, बुल्गारिया, कोस्टा रिका, क्रोएशिया, डोमिनिकन रिपब्लिक, घाना, ग्वाटेमाला, होंडुरास, इंडोनेशिया, केन्या, नामीबिया, नॉर्वे, पनामा, रवांडा, सेंट लूसिया, दक्षिण अफ्रीका और स्वीडन की विदेश मंत्रियों ने भी हिस्सा लिया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS