अंतरराष्ट्रीय
PAK के सिख समुदाय की भारत से अपील, खोला जाए करतापुर बॉर्डर
By Deshwani | Publish Date: 20/9/2018 11:48:26 AM
PAK के सिख समुदाय की भारत से अपील, खोला जाए करतापुर बॉर्डर

कराची। पाकिस्तान के सिख समुदाय ने भारत सरकार से अनुरोध किया है कि वह करतारपुर सीमा को खोले ताकि इस देश में ऐतिहासिक गुरुद्वारे की यात्रा में सिख श्रद्धालुओं की मदद की जा सके।
 
पाकिस्तान सिख काउन्सिल के पैट्रन इन चीफ सरदार रमेश सिंह खालसा ने कहा कि अगर खोला जाता है तो सीमा क्रॉसिंग से भारतीय श्रद्धालु गुरुद्वारा करतार सिंह का जबकि पाकिस्तानी सिख श्रद्धालु भारत में पड़ने वाले डेरा बाबा नानक की यात्रा कर सकेंगे। 
 
‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की खबर के अनुसार खालसा ने कहा कि श्रद्धालुओं के लिये करतारपुर सीमा खोलने की सिखों की मांग वर्षों से लंबित है। उन्होंने गुरु नानक की 550 वीं जयंती पर सिख श्रद्धालुओं के लिये सीमा खोलने की घोषणा के लिये इमरान खान नीत नयी सरकार की भी प्रशंसा की। गुरु नानक सिख धर्म के संस्थापक हैं।
 
उन्होंने कहा,‘समूचा सिख समुदाय इस महान भाव के लिये पाकिस्तान सरकार का शुक्रगुजार है।’  बता दें पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने गत सात सितंबर को कहा था कि उनकी सरकार शीघ्र सिख श्रद्धालुओं के लिये भारत के साथ करतारपुर सीमा क्रॉसिंग को खोलेगी ताकि वे बिना किसी वीजा के ऐतिहासिक गुरुद्वारा जा सकें।
 
गुरुद्वारा करतारपुर साहिब पाकिस्तान के पंजाब के नारोवाल जिले में स्थित है। यह गुरुद्वारा अंतरराष्ट्रीय सीमा से महज साढ़े चार किलोमीटर दूर है और भारत में डेरा बाबा नानक से साफ तौर पर दिखता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS