ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
मॉरीशस की वाजपेयी को श्रद्धाजंलि, अटल के नाम पर रखा साइबर टॉवर का नाम
By Deshwani | Publish Date: 18/8/2018 6:46:27 PM
मॉरीशस की वाजपेयी को श्रद्धाजंलि, अटल के नाम पर रखा साइबर टॉवर का नाम

पोर्ट लुईस (मॉरीशस)। मॉरीशस की राजधानी पोर्ट लुईस में 11वां विश्व हिंदी सम्मेलन आज से शुरू हो गया । दुनिया में हिंदी भाषा की पहुंच को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यहां आयोजित इस सम्मेलन में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को  श्रद्धांजलि भेंट करते हुए मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण कुमार जगन्नाथ ने घोषणा की कि जिस साइबर टावर के निर्माण में अटल जी ने सहयोग प्रदान किया था, अब उस टावर का नाम अटल बिहारी वाजपेयी टावर होगा।

 
सम्मेलन की शुरुआत में वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के लिए 2 मिनट का मौन रखा गया। इस मौके पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी मौजूद थीं। सम्मेलन का उद्घाटन मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण कुमार जगन्नाथ ने किया। इस साल विश्व हिंदी सम्मेलन का थीम है- हिंदी की दुनिया और भारतीय संस्कृति। ऐसा इस बार पहली बार हुआ है जिसमें आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के लिए विशेष विमान का प्रबंध किया गया। करीब 290 सदस्य पोर्ट लुईस पहुंचे हैं। साथ ही यह भी पहली बार हुआ है जब दिल्ली, चंडीगढ़ और पुडुचेरी सहित 29 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के प्रतिनिधि इस सम्मेलन में हिस्सा लेने आए है।
 
करीब 20 देशों से आए 2000 सदस्यों वाले इस तीन दिनों के सम्मेलन में हिंदी की दुनिया और भारतीय संस्कृति पर आठ उपविषयों पर व्याख्यान दिए जाएंगे।साथ ही वाजपेयी जी के साहित्य पर 2 घंटे का विशेष सत्र भी होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस सम्मेलन की सफलता के लिए शुभकामनाएं दी हैं। मोदी ने अपने संदेश में कहा है कि मैं आश्वस्त हूं कि यह सम्मेलन हिंदी के इस्तेमाल को बढ़ावा देने में मददगार होगा और पूरी दुनिया में हिंदी की महत्वपूर्ण भूमिका की समझ बढ़ेगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS