ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
भारतीय सैनिकों की याद में फ्रांस में बनाया जाएगा युद्ध स्मारक
By Deshwani | Publish Date: 20/6/2018 6:01:39 PM
भारतीय सैनिकों की याद में फ्रांस में बनाया जाएगा युद्ध स्मारक

 पेरिस। फ्रांस की राजधानी पेरिस से करीब 200 किलोमीटर दूर विलर्स गिस्लेन में प्रथम विश्व युद्ध में फ्रांस की आजादी में अविभाजित भारतीय सैनिकों के योगदान को रेखांकित करने के लिए एक युद्ध स्मारक  बनाया जाएगा। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि भारत विलर्स गिस्लेन में भारतीय सशस्त्र बल के स्मारक का निर्माण करेगा । उन्होंने कहा कि यह यूरोप में ऐसा दूसरा स्मारक होगा।

 
प्रथम विश्व युद्ध के दौरान विलर्स गिस्लेन में भीषण युद्ध हुआ था जिसमें ब्रिटिश भारत की घुड़सवार फौज ने बढ़ चढ़कर भाग लिया था। यह शहर 29 सितंबर 2018 को आजाद हुआ था। चार देशों की यात्रा के दूसरे चरण के तहत मंगलवार को रोम से यहां पहुंची सुषमा स्वराज ने उनके सम्मान में यहां आयोजित समारोह में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया के हर हिस्से में भारतीय अपने दिलों में भारत और उसकी सभ्यता को जिंदा रखते हैं। उन्होंने इंडिया होस्टल में ऐतिहासिक इमारत की स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में एक पट्टिका का अनावरण किया और भारतीय छात्रों को भी संबोधित किया।  
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS