ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
भारत-चीन के रिश्ते एक-दूसरे के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं : सुषमा स्वराज
By Deshwani | Publish Date: 23/4/2018 12:44:30 PM
भारत-चीन के रिश्ते एक-दूसरे के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं : सुषमा स्वराज

दिल्ली। चीन दौरे पर बीजिंग पहुंची विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज भारत-चीन रिश्ते में हिंदी की भूमिका' विषय पर छात्रों को संबोधित किया।। छात्रों को संबोधित करते हुए सुषमा स्वराज ने भारत और चीन के संबंधो के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के रिश्ते एक-दूसरे के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा, 'हमारे रिश्तों के लिए महत्वपूर्ण हैं कि हम एक-दूसरे की भाषा को ना सिर्फ जानें बल्कि सीखें भी।
 
छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दो देशों के विदेश मंत्री जितना रिश्तों को प्रगाढ़ करने की कोशिश कर रहे, उतना ही वह चीनी छात्र रिश्तों को मजबूत करने में लगे हुए हैं जो हिंदी भाषा को सीखने, जानने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। भारतीय सिनेमा के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि इसका चीन में तेजी से ना सिर्फ विकास हो रहा है बल्कि लोग बॉलीवुड को पसंद करने लगे हैं। 
 
उन्होंने कहा, 'पिछले दिनों एक छात्र ने मुझसे कहा था कि उसका सपना है भारत आना और जल्द ही यह पूरा होने वाला है। उन्होंने कहा, 'मैं भारतीय राजदूत से पूछूंगी कि चीन में हिंदी सीख रहे 25 छात्रों को एक बार भारत का दौरा कराया जाए।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS