ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
अंतरराष्ट्रीय
चीन ने दक्षिणी डोकलाम तक पहुंचने के लिए बनाई नई सड़क
By Deshwani | Publish Date: 20/3/2018 4:13:38 PM
चीन ने दक्षिणी डोकलाम तक पहुंचने के लिए बनाई नई सड़क

 नई दिल्ली। भारत चीन के बीच डोकलाम विवाद काफी समय से चला आ रहा हगै। चीन द्वारा हर बार कोई न कोई चलाकी की जा रही है और अब चीन ने एक नया पैंतरा तैयार किया है। चीन ने चालाकी दिखाते हुए दक्षिणी डोकलाम में एक नई सड़क बना ली है। चीनी सैनिक डोकलाम में सर्दियों के दौरान एक नई सड़क बनाने के लिए डटे हुए थे, जिससे वे दक्षिणी डोकलाम तक पहुंच सकें जहां चीन और भूटान का विवाद है। 

 
बता दें कि पिछले साल जून में चीन के सैनिक डोकलाम इलाके में सड़क बना रहे थे, जिसे भारतीय सैनिकों ने रोक दिया था। इसी वजह से दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने आ गए थे और दोनों देशों के रिश्तों में तनाव आ गया था। डोकलाम में चीनी सैनिकों के आगे बढ़ने के भारत के लिए गंभीर सुरक्षा नतीजे हो सकते हैं। डोकलाम इलाके के हालात पर नजर रखने वाले एक विशेषज्ञ ने कहा है कि चीनी सैनिकों ने सर्दी के मौसम में डटे रहकर एक नई सड़क बना ली है। पिछले साल अगस्त में बताया गया कि राजनयिक माध्यमों से बातचीत के बाद यह सैन्य गतिरोध खत्म हो गया है।
 
डोकलाम में भारत और चीन के बीच गतिरोध खत्म होने के बावजूद चीनी सैनिक कड़ाके की ठंड में भी वहां रुके हुए थे। बता दें कि यह सड़क भारतीय चौकियों से 5 किलोमीटर की दूरी पर है, इसलिए वहां सैनिकों तक पहुंचना मुश्किल है। चीन की सेना अब डोकलाम के दक्षिणी इलाके में आसानी से पहुंच सकती है। हाल ही में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी संसद में स्वीकार किया था कि चीन डोकलाम में नई चौकियों और हेलिपैड का निर्माण कर रहा है। सुरक्षा एजेंसियों को तो पहले से ही पता है कि चीन इस इलाके में तेजी से नई चौकियों, हेलिपैड आदि का निर्माण कर रहा है। सुरक्षा एजेंसियों को पहले से ही पता है कि चीन इस इलाके में तेजी से नई चौकियों, हेलिपैड आदि का निर्माण कर रहा है। हाल ही में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी संसद में स्वीकार किया था कि चीन डोकलाम में नई चौकियों और हेलिपैड का निर्माण कर रहा है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS