अंतरराष्ट्रीय
प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता आसमान पर, ट्रंप और जिनपिंग को पीछे छोड़ा
By Deshwani | Publish Date: 12/1/2018 9:20:56 PM
प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता आसमान पर, ट्रंप और जिनपिंग को पीछे छोड़ा

वाशिंगटन, (हि.स.)। वैश्विक स्‍तर पर लोकप्रियता के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक और उपलब्धि हासिल हुई है। गैलप इंटरनेशनल के एक सर्वेक्षण में उन्हें दुनिया का तीसरा सबसे लोकप्रिय नेता करार दिया गया है।

 

खास बात यह भी है कि यह सर्वेक्षण पीएम मोदी के दावोस में वैश्विक आर्थिक मंच में हिस्‍सा लेने से पहले आया है, जहां उनकी मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से होगी।पीएम मोदी 22 जनवरी को इस दो दिवसीय सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने स्विट्जरलैंड जा रहे हैं।

 

गैलप इंटरनेशनल ने वैश्विक नेताओं को लेकर अपने वार्षिक सर्वेक्षण में प्रधानमंत्री मोदी को तीसरे स्‍थान पर रखा है। पीएम मोदी ने लोकप्रियता के मामले में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनफिंग, रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन और ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे जैसे दिग्‍गज वैश्किव नेताओं को पीछे छोड़ दिया है।

 

इस सर्वेक्षण में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन को पहले और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को दूसरे स्थान पर रखा गया है। इमैनुएल मैक्रॉन को 21, मर्केल को 20 और पीएम मोदी को आठ अंक दिए गए हैं। वहीं सात अंकों के साथ थेरेसा में चौथे स्‍थान पर और छह अंकों के साथ जिनफिंग पांचवे स्‍थान पर हैं। इस मामले में डोनाल्ड ट्रंप 11 वें स्थान पर हैं।

 

दुनिया के 50 अलग-अलग देशों में हुए सर्वेक्षण के बाद यह निष्‍कर्ष सामने आया है। गैलप इंटरनेशनल के अनुसार, 53,769 लोगों के बीच सर्वेक्षण कराया गया था। हर एक देश से प्रतिनिधित्व के तौर पर 1000 लोगों से आमने-सामने, ऑनलाइन या फिर फोन के जरिए सर्वेक्षण किया गया। इसके लिए फील्ड वर्क पिछले साल अक्‍टूबर से दिसंबर के बीच किया गया।

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS