ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
अंतरराष्ट्रीय
अब ड्रोन आपूर्ति करेगा खाने और दवाइयों की
By Deshwani | Publish Date: 13/9/2017 3:18:33 PM
अब ड्रोन आपूर्ति करेगा खाने और दवाइयों की

जिनेवा। वैज्ञानिकों ने तेजी से दवाइयों, खाने और पत्रों की आपूर्ति करने के लिए एक स्वचालित ड्रोन विकसित किया है। यह ड्रोन अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करके 500 ग्राम वजनी सामान तक की आपूर्ति कर सकेगा।
 
शोधकर्ताओं ने कहा कि यह उपकरण कभी भी जाम में नहीं फंसेगा और इसको इस तरह से बनाया गया है कि यह बाधाओं से बच कर उड़े। यह सीधे या असमान इलाके में स्थित अपने गंतव्य तक पहुंच सकता है।
 
इसको इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसको समेट करके बैग में रखकर ले जाया जा सकता है और यह पूरी से तरह से सुरक्षित होगा। इस ड्रोन को स्विट्जरलैंड के इकोले पॉलीटेक्निक फेडरले डी लॉजेन के वैज्ञानिकों ने विकसित किया है। इसमें कई नई तकनीक हैं जो इसे सुरक्षित, स्वचालित और परिवहन में सुगम बनाती है।
 
शोधकर्ताओं ने कहा कि इसकी खासियत यह है कि इस ड्रोन में सामान को रखकर भेजा जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसमें लगा कार्बन-फाइबर का पिंजरा टक्कर या गिरने की स्थिति में ड्रोन और सामान की हिफाजत करेगा। यह ड्रोन 500 ग्राम वजनी सामान तक को दो किलोमीटर तक की दूरी तक ले जा सकता है।
 
ड्रोन में सामान की आपूर्ति करने के लिए खासतौर पर खुद उड़ान भरने में सक्षम सॉफ्टवेयर बनाया गया है। इसको इस तरह से बनाया गया है कि यह पेड़ों और इमारतों जैसी रूकावटों से बच सके।
 
ड्रोन को रियल टाइम में चेक स्मार्टफोन या टेबलेट से साथ-साथ ट्रैक किया जा सकता है। सामान की आपूर्ति करने के बाद ड्रोन खुद ही वापस आ जाएगा। इसको हैक से बचाने के लिए उपकरण में सुरक्षा उपाय किए गए हैं।
उन्होंने कहा, हम वहां अपनी सीमा पर बाड़ लगा देंगे। अफगानों का उनकी सीमा पर बाड़ लगाने के लिए स्वागत है। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन सीमा पार करके आने वालों की द्विपक्षीय जांच के लिये पाकिस्तान एक संयुक्त गश्ती दल गठित करने के लिए तैयार है। 
 
उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान में अस्थिरता के कारण पाकिस्तान को बड़े पैमाने पर नुकसान उठाना पड़ा है और उसका मानना है कि अफगानिस्तान के संघर्ष का समाधान अफगानिस्तान के नेतृत्व एवं उसके स्वामित्व वाला होना चाहिए।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS