ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
गोपालगंज में बच्चों ने मानव श्रृंखला बनाकर टीकाकरण के लिए लोगों को किया जागरूक किया
By Deshwani | Publish Date: 5/12/2019 8:42:51 PM
गोपालगंज में बच्चों ने मानव श्रृंखला बनाकर टीकाकरण के लिए लोगों को किया जागरूक किया

गोपालगंज जिले में दो दिसंबर से सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान की शुरूआत की गयी है। अभियान की सफलता के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। प्रथम चक्र अभियान के तहत जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. शक्ति सिंह ने हरी झंडी दिखाकर चेतना अरोग्य जागरूकता रथ को रवाना किया। इस अवसर पर डीआईओ ने कहा कि जिले के दस प्रखंडों में सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान चलाकर नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों व महिलाओं को टीका लगाया जा रहा है। इसको लेकर जागरूकता रथ को रवाना किया गया है जिसके माध्यम से चयनित प्रखंडो में घूम-घूमकर टीकाकरण के फायदे की जानकारी और नियमित टीकाकरण के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया जायेगा। 

 
 
स्कूली बच्चों ने बनाई मानव श्रृंखला:
जिले के बरौली प्रखंड के राजकीय मध्य विद्यालय के बच्चों ने आईएमआई के रूप में मानव श्रृंखला बनाकर लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक किया। यूनिसेफ के एसएमसी रूबी कुमारी की देख-रेख में बच्चों द्वारा मानव श्रृंखला का निर्माण किया गया। यूनिसेफ के एसएमसी रूबी कुमारी ने बताया कि टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए बच्चों को शपथ दिलायी गयी है। जिसमें बच्चों ने शपथ लिया कि वे अपने-अपने घर के आसपास के लोगों को नियमित टीकाकरण के लोगों को जागरूक करेंगे तथा मिशन इंद्रधनुष अभियान के तहत बच्चों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करेंगे। 
 
 
1926  बच्‍चे व 294 गर्भवती महिलाएं लक्षित:
यूनिसेफ के एसएमसी रूबी कुमार ने बताया कि 1926 बच्चों व 294 गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित करने के लिए चिन्हित किया गया है। इस दौरान जिन्हे इस अभियान के तहत टीका लगाया जायेगा। अभियान के तहत कुल 223 सत्र चलाये जायेंगे।  
10 प्रखंडों में चल रहा है अभियान:
जिले के दस ऐसे प्रखंडों में अभियान की शुरूआत की गयी है जहां पर टीकाकरण का लक्ष्य 80 प्रतिशत से कम है।  बैकुंठपुर, बरौली, भोरे, गोलागंज सदर, गोपालगंज शहरी, कुचायकोट, पंचदेवरी, सिधवलिया, उच्चकागांव, विजयीपुर में सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान चल रहा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS