ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
गोपालगंज
गोपालगंज में फाइलेरिया उन्मूलन अभियान का हुआ शुभारंभ, आशा घर-घर जाकर खिलायेंगी सवर्जन दवा
By Deshwani | Publish Date: 7/11/2019 3:15:21 PM
गोपालगंज में फाइलेरिया उन्मूलन अभियान का हुआ शुभारंभ, आशा घर-घर जाकर खिलायेंगी सवर्जन दवा

• जिले में 14 दिनों तक चलेगा अभियान
• 29 लाख से अधिक लोगों को  दवा खिलाने का लक्ष्य
• दो वर्ष कम उम्र के बच्चे व गर्भवती महिलाओं को नहीं दी जायेगी दवा

 

गोपालगंज। फाइलेरिया उन्मूलन के लिए जिला सहित अन्य प्रखंडों में सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम (एमडीए) की शुरुआत की गयी। सदर अस्पताल में सिविल सर्जन के साथ अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों ने फाइलेरिया की दवा सेवन कर कार्यक्रम की आधिकारिक शुरुआत की। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. नंदकिशोर प्रसाद सिंह ने बताया कि फाइलेरिया पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जिले में अगले 14 दिनों तक सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम चलाया जाएगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए आशा घर-घर जाकर 2 साल से अधिक उम्र के लोगों को अपने सामने फाइलेरिया की दवा खिलाएंगी।

उन्होंने बताया कि फाइलेरिया एक गंभीर रोग है जिसे फाइलेरिया की दवा सेवन से ही बचा जा सकता है। कभी-कभी फाइलेरिया के परजीवी शरीर में होने के बाद भी इसके लक्ष्ण सामने आने में वर्षों लग जाता है। इसलिए फाइलेरिया की दवा का सेवन सभी लोगों के लिए लाभप्रद है। इस अवसर पर डब्ल्यूएचओ के राज्य समन्वयक डॉ. राजेश पांडेय, जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम अरविन्द कुमार, पूर्व डीएमओ चंद्रिका प्रसाद साह, पीसीआई के जिला समन्वयक सुनिल अग्रवाल, एसएमओ, मलेरिया इंस्पेक्टर समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे। 

दो साल कम उम्र के बच्चे व गर्भवती महिलाओं नहीं दी जायेगी दवा
डब्ल्यूएचओ के राज्य समन्वयक डॉ. राजेश पांडेय ने कहा कि फाइलेरिया की दवा दो साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं दी जानी है। साथ ही गर्भवती महिलाओं व गंभीर रूप से बीमार लोगों को यह दवा नहीं खिलाया जायेगा। एलबेंडाजोल की गोलियाँ लोगों की दी जाएगी।
 
2932437 लोगों को खिलाई जायेगी दवा
प्रभारी जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ. हरेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि जिले में 2932437 लोगों को  फाईलेरिया से बचाव की दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया है। जिले में फाईलेरिया उन्मूलन अभियान के लिए टीम का गठन कर लिया गया है। 1662 कर्मियों की टीम बनायी गयी है। प्रत्येक दस आशा कार्यकर्ताओं पर एक सुपरवाईजर की प्रतिनियुक्ति की गयी है। 

जिलास्तर से प्रखंड स्तर तक होगी मॉनिटरिंग
फाईलेरिया उन्मूलन अभियान का जिलास्तर से लेकर प्रखंडस्तर तक मॉनिटरिंग की जायेगी। इसके लिए नौ सदस्यीय टीम का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम को अलग-अलग प्रखंडों में जांच के लिए भेजा जायेगा।

एक दिन में 50 घरों मे दवा खिलायेंगी आशा
प्रत्येक आशा को एक दिन करीब 50 घर में दवा खिलाने का लक्ष्य दिया गया है। अभियान को सफल बनाने हेतु आशा एवं आँगनवाड़ी सेविका-सहायिका घर-घर जाकर लक्षित समुदाय को फाइलेरिया की दवा खिलाएगी। साथ ही आशा एवं आंगनवाड़ी यह सुनश्चित करेंगे कि उनके सामने ही लोग दवा का सेवन करें।

दवा का खाली पेट न करें सेवन
लोग खाली पेट दवा का सेवन नहीं करें। कभी-कभी खाली पेट दवा खाने से भी कुछ समस्याएं होती है। लोगों में फाइलेरिया की दवा सेवन के साइड इफ़ेक्ट के बारे में कुछ भ्रांतियाँ है जिसे दूर करने की सख्त जरूरत है। फाइलेरिया की दवा सेवन से जी मतलाना, हल्का सिर दर्द एवं हल्का बुखार हो सकता है जो शरीर में मौजूद फाइलेरिया के परजीवी के मरने के ही कारण होता है। यदि दवा खाने से कोई साइड इफ़ेक्ट होता है तो उसके उपचार के लिए एंटासीड कीट की भी व्यवस्था की गयी है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS