ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मनोरंजन
आज से शुरू हो रहा है कांस फिल्म फेस्टिवल, 9 साल में पहली बार भारतीय फिल्म मुकाबले में नहीं
By Deshwani | Publish Date: 14/5/2019 11:27:15 AM
आज से शुरू हो रहा है कांस फिल्म फेस्टिवल, 9 साल में पहली बार भारतीय फिल्म मुकाबले में नहीं

मुंबई। फिल्मों और फैशन के सबसे बड़े आयोजनों में एक माने जाने वाले कांस फिल्म फेस्टिवल का नया सीजन इस साल आज से फ्रांस की राजधानी पेरिस में शुरु होने जा रहा है। ये 72वां कांस फिल्म फेस्टिवल होगा और ये 11 दिनों तक चलेगा। भारत की सिनेमा की दुनिया के लिए भी कांस फिल्म फेस्टिवल हमेशा से आकर्षण का केंद्र रहा है। लेकिन 9 साल में यह पहला मौका है जब कोई भी भारतीय फिल्म कान्स फेस्टिवल में किसी भी केटेगरी के मुकाबले के लिए न चुनी गई हो।

 
इस साल के लिए माना जा रहा है कि ऐश्वर्या राय बच्चन से लेकर दीपिका पादुकोण, कंगना, हुमा कुरैशी और सोनम कपूर जैसी सुंदरियां कांस फेस्टिवल का हिस्सा बनने जा रही हैं। कंगना पिछले साल पहली बार इस फेस्टिवल में शामिल होने पंहुची थीं। इन सुंदरियों के अलावा इस बार टीवी एक्ट्रेस हिना खान पहली बार कांस फेस्टिवल में हिस्सा लेने जा रही हैं। 
 
अभी तक मिली खबरों के अनुसार, दीपिका इस फेस्टिवल में शामिल होने के लिए 16 मई को पंहुचेंगी और 18 मई तक रहेंगी। सोनम के लिए भी खबर है कि वे भी 16-18 मई के बीच कांस में रहेंगी, जबकि हिना खान का फैशन शो 17 मई को होने की खबर है। हिना खान पहली बार कांस का हिस्सा बनने को लेकर खासी उत्साहित हैं। उनका कहना है कि वे थोड़ा सा नर्वस महसूस कर रही हैं। अभी तक ये साफ नहीं है कि इस बार कांस में भारत की किन फिल्मों की स्क्रीनिंग होने जा रही है।
 
पाम डी ओर, अन सर्टेन रिगार्ड, कैमरा डी ओर, शॉर्ट फिल्म जैसी केटेगरीज में कोई भी भारतीय फिल्म नहीं पहुंच सकी है। नौ साल में यह पहला मौका होगा जब रेड कार्पेट पर बॉलीवुड सेलेब्स तो होंगे, लेकिन कॉम्पीटिशन में भारतीय फिल्में नहीं होंगी। हालांकि, सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट कोलकाता के तीन पूर्व छात्रों की शॉर्ट फिल्म, इंडियन अमेरिकन शेफ विकास खन्ना की फिल्म द लास्ट कलर भारत की मौजूदगी बनाए रखेंगे। 
 
इससे पहले ये फिल्में पहुंचीं
2010 में उड़ान अन सर्टेन (रिगार्ड कैटेगरी में) 
2011 में द ग्रेटेस्ट लव स्टोरी एवर टोल्ड
2012 में मिस लवली अन सर्टेन (रिगार्ड कैटेगरी में) 
2013 में मानसून शूटआउट (आउट ऑफ कॉम्पीटिशन में)
2013 में बॉम्बे टॉकीज (स्पेशल स्क्रीनिंग में)
2014 में तितली अन सर्टेन (रिगार्ड कैटेगरी में)
2015 में मसान और चौथी कूट अन सर्टेन (रिगार्ड कैटेगरी में)
2016 में गूढ़ (सिने फंडेशन में) 
2016 में द सिनेमा ट्रेवलर्स (कान्स क्लासिक में)
2017 में आफ्टरनून क्लाउड्स (सिने फंडेशन में)
2018 में मंटो अन सर्टेन (रिगार्ड कैटेगरी में)
 
14 मई को फेस्टिवल की ओपनिंग फिल्म अमेरिकन जॉम्बी कॉमेडी 'द डेड डोन्ट डाई' से हो रही है। इसका डायरेक्शन जिम जार्मुश ने किया है। जबकि आखिरी फिल्म जिसका प्रीमियर 25 मई को होगा वह फ्रैंच कॉमेडी फिल्म 'द स्पेशल' होगी। जिसका डायरेक्शन ओलिवियर नकैशे और एरिक टोलेडानो ने किया है। इस बार फेस्टिवल में 21 फिल्मों के बीच प्रतिस्पर्धा होगी। 18 फिल्में 'अन सर्टेन रिगार्ड' के लिए और 14 शॉर्ट फिल्मों के बीच मुकाबला होगा।
 
कान्स में इस साल दिए जा रहे ऑफिशियल अवॉर्ड्स भी खास है। मानद पाम डी ओर अवॉर्ड फ्रैंच एक्टर एलेन डेलन को दिया जा रहा है। स्वतंत्र अवॉर्ड केटेगरी का डायरेक्टर्स फोर्टनाइट अवॉर्ड कैरेस डी ओर अमेरिकन फिल्म मेकर जॉन कार्पेन्टर को दिया जाएगा। वहीं पियरे एन्जेनेक्स एक्सीलेंस इन सिनेमेटोग्राफी के लिए ब्रूनो डेलबोनल को चुना गया है। 
 
सेलेब्रिटी शेफ से फिल्म मेकर बने भारतीय मूल के विकास खन्ना भी कान्स फिल्म फेस्टिवल में पहले ही दिन रेड कार्पेट पर नजर आएंगे। विकास 2015 से लगातार कान्स फेस्टिवल में शिरकत कर रहे हैं। वे ऑस्कर विजेता जूलियाने मूर के साथ 'लाइफ थ्रू अ डिफरेंट लेंस' विषय पर मास्टर क्लास लेंगे। कान्स में विकास की डायरेक्टर के तौर पर डेब्यू फिल्म 'द लास्ट कलर' की स्क्रीनिंग है। जो 16 मई को मर्चे डू फिल्म सेक्शन में होगी। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS