मनोरंजन
सस्ती लोकेशन के चक्कर में बालीवुड ने चंडीगढ़ से बनाई दूरी
By Deshwani | Publish Date: 13/1/2018 5:02:22 PM
सस्ती लोकेशन के चक्कर में बालीवुड ने चंडीगढ़ से बनाई दूरी

चंडीगढ़, (हि.स.)। एक समय था जब सिटी ब्यूटीफुल शूटिंग के लिए बालीवुड के निर्माताओं की पहली पसंद होता था लेकिन अब बालीवुड के निर्माताओं ने सिटी ब्यूटीफुल से दूरी बना ली है। पिछले करीब दो वर्षों से केवल पंजाबी निर्माता-निर्देशकों द्वारा ही चंडीगढ़ व आसपास के इलाकों में शूटिंग की जा रही है। चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर भले ही फिल्मी दुनिया से पूरी तरह से जुड़ी हुई हैं, इसके बावजूद यहां फिल्म सिटी का निर्माण आज भी अधर में है। 

करीब पांच वर्ष पहले तक बालीवुड के फिल्म निर्माता-निर्देशकों द्वारा अपनी फिल्मों को पंजाबी टच देने के लिए चंडीगढ़ के शूटिंग स्पॉट का इस्तेमाल किया जाता है। बालीवुड के प्रसिद्ध फिल्म चंद्रमुखी, सन ऑफ सरदार समेत कई चर्चित फिल्मों की शूटिंग चंडीगढ़ व आसपास के इलाकों में की गई थी। अब पिछले कुछ समय से चंडीगढ़ की बजाय फिल्म निर्माता पंजाब की तरफ अपना रुख करने लगे हैं। हालांकि पर्यटन विभाग चंडीगढ़ के अधिकारी बालीवुड निर्माताओं को सिटी ब्यूटीफुल में शूटिंग के लिए आकर्षित करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर ने चुनाव जीतने के बाद सबसे पहले यहां फिल्म सिटी के निर्माण की घोषणा की थी लेकिन यह घोषणा आज तक हकीकत का रूप धारण नहीं कर सकी है। इसके चलते बालीवुड के निर्माताओं को यहां अब मन माफिक शूटिंग लोकेशन नहीं मिलती है। ऐसे में उनका आकर्षण अब दूसरे शहरों की तरफ बढ़ऩे लगा है।

सूत्रों के अनुसार पिछले करीब तीन साल से पंजाबी फिल्मों के निर्माता-निर्देशक चंडीगढ़ व आसपास के इलाकों में शूटिंग कर रहे हैं। पिछले दो वर्ष के दौरान चंडीगढ़ में जहां दर्जनों पंजाबी एलबम की शूटिंग हुई है वहीं पंजाबी फिल्म रॉकी मैंटल, मुबारकां आदि की ही शूटिंग हुई है। विभागीय रिपोर्ट के अनुसार चंडीगढ़ में वर्ष 2016 के दौरान जहां 137 फिल्मों व एलबम की शूटिंग हुई वहीं वर्ष 2017 में यह आंकड़ा बढ़क़र 150 तक तो पहुंच गया लेकिन इनमें बालीवुड फिल्मों की शूटिंग के नाम पर कुछ नहीं हुआ। चंडीगढ़ पर्यटन विभाग के नोडल आफिसर हितेश भारद्वाज के अनुसार प्रशासन द्वारा फिल्म निर्माताओं को हर तरह का सहयोग दिया जाता है। बालीवुड के निर्माताओं द्वारा अब पंजाब की पृष्ठभूमि पर बनने वाली फिल्मों की शूटिंग के लिए ग्रामीण क्षेत्रों को तरजीह दी जाती है। 

दस वर्ष से अधर में है फिल्म सिटी की योजना 

चंडीगढ़ में फिल्म सिटी बनाने की योजना कई बार बनी लेकिन आज तक यह सिरे नहीं चढ़ सकी है। यह योजना चंडीगढ़ के पूर्व प्रशासक एस.एफ. रोड्रिग्स के कार्यकाल में दस साल पहले 2007 में बनाई गई थी। फिल्म सिटी के तहत फिल्म स्टूडियो, मल्टीमीडिया, एंटरटेनमेंट व कालेज स्थापित किए जाने थे। इस दिशा में आज तक कोई सकारात्मक परिणाम सामने नहीं आ सका है।

शूटिंग के लिए इन स्थानों को किया गया है चिह्नित

रॉक गार्डन

रोज गार्डन

सुखना लेक

टैरेस गार्डन

जापानी गार्डन

एलांते मॉल

कैपिटल कांप्लेक्स

पंजाब विश्वविद्यालय

कलाग्राम

हॉकी स्टेडियम

क्रिकेट स्टेडियम 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS