ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
दरभंगा डीएम ने दिया पानी की समस्या का अविलंम समाधान करने का निर्देश
By Deshwani | Publish Date: 14/5/2019 10:24:59 PM
दरभंगा डीएम ने दिया पानी की समस्या का अविलंम समाधान करने का निर्देश

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में उपस्थित डीएम व अन्य

देवेन्द्र कुमार ठाकुर, दरभंगा।

सूबे में सुखाड़ की स्थिति को देखते हुए मुख्य सचिव, बिहार सरकार द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये जिले में किये जा रहे उपायों की समीक्षा किया गया। जिला पदाधिकारी दरभंगा डॉ त्यागराजन एस एम ने बताया कि इन दिनों भारी गर्मी पड़ने के चलते भू-जल स्तर नीचे चला गया है।
 
इसके कारण कतिपय वार्ड क्षेत्र, गाँव, टोलों में पीने के पानी की समस्या हो गयी हैं। पीने के पानी की समस्या का अविलम्ब समाधान करने के लिए जिला प्रशासन कृत संकल्प है। जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि 400 पुराने एवं खराब चापाकलों को विशेष मोड में कनवर्जन करने का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। जिसमें अबतक 25 का कनवर्जन हो चुका है।
 
उन्होंने कहा कि 500 नये चापकल गाड़ने हेतु विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है। नये चापाकल जिला के सबसे ज्यादा प्रभावित शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों यथा-दरभंगा नगर निगम, बेनीपुर नगर पंचायत, बहादुरपुर, मनीगाछी, बहेड़ी अंचलों में गाड़े जायेंगे। जिसमें से 233 नया चापाकल गाड़ा जा चुका है। उन्होंने कहा कि मवेशियों के पीने के लिए सौर ऊर्जा आधारित 08 वाटर टब बनाया जा रहा है। 
 
जिलाधिकारी ने बताया कि नल जल योजना के तहत पाईप के जरिये घर-घर पानी पहुँचाने का कार्य किया जा रहा है। वहीं जहाँ पर बोरिंग हो गया है लेकिन पाईप नहीं बिछ पाया है, वहाँ आपातकालीन व्यवस्था के तहत स्टैड पोस्ट लगाकर पानी की आपूर्त्ति की जा रही है। उन्होंने कहा कि अबतक 238 स्टैड पोस्ट लगाया गया है। जिससे लोगों को पानी प्राप्त हो रहा है। इसके साथ ही 150 और स्टैड पोस्ट लगाने की दिशा में तेजी से कार्य चल रहा है। 
उन्होंने कहा कि जिले के समस्याग्रस्त वार्डों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में टैंकर से पानी की आपूर्त्ति की जा रही है। इस कार्य में 50 टैंकर कार्यरत है, जिससे कई चक्रों में जरूरत मंद लोगों के बीच पानी पहुँचाया जा रहा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS